13 JULSATURDAY2024 2:54:50 AM
Nari

नाखून खाने वाले बच्चे हो सकते हैं Anxiety का शिकार! ऐसे छुड़ाएं उनकी आदत

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 29 Aug, 2023 01:22 PM
नाखून खाने वाले बच्चे हो सकते हैं Anxiety का शिकार! ऐसे छुड़ाएं उनकी आदत

कई बच्चे बचपन से अपने मुंह में हाथ डालते हैं और उन्हें नाखून खाने की आदत भी हो जाती है। समय रहते इस आदत को कंट्रोल नहीं किया जाए तो आगे जाकर ये मानसिक रूप से प्रभावित कर सकती है। जी हां, श्याद आपको ये बात सुनकर हैरानी हो पर लेकिन जो बच्चे बचपन में नाखून खाते हैं उनका व्यवहार थोड़ा हिंसक या आक्रामक हो जाता है। वहीं कई बच्चे एंग्जायटी और स्ट्रेस जैसी मानसिक परेशानियों का सामना करते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बच्चे की नाखून खाने की आदत को छुड़ाएं, लेकिन प्यार से। अगर आप उन्हें ऊंची आवाज में डांटेगे तो डर कर वो आपके सामने तो ये काम नहीं करेगा पर वो इस आदत को छोड़ेगे नहीं और आपके पीछे से ये काम करेंगे....

PunjabKesari

बच्चों को नाखून खाने की आदत कैसे छुड़ाएं

नाखून काटते रहें और छोटे रखें

अगर आपके बच्चे बार- बार अपना नाखून खाते हैं तो इस कंट्रोल करने का एक ये तरीका हो सकता है कि आप उनके नाखून काट कर छोटे कर दें। कम नाखून होने से काटने को कम मिलता है और यह ट्रिगर करता है। इसलिए आपके बच्चे कुछ सोच इससे पहले ही आप उनके नाखूनों को समय- समय पर देख कर काट दें और छोटा रखें। नहीं तो बड़े नाखून उनके लिए लालच पैदा करेगा और उनकी समस्याओं का कारण बनेगा।

कड़वे स्वाद वाली नेल पॉलिश लगा दें

आपके बच्चे अगर बहुत ज्यादा खाते हैं तो उनकी इस आदत को छुड़ाने का एक तरीके ये है कि अपने नाखूनों पर कड़वे स्वाद वाली नेल पॉलिश लगाएं। ये बाजार में भी मिलता है। इससे वे कुछ दिनों के लिए नाखून खाना बंद कर देंगे और आगे चलकर ये आदत पूरी तरह से छूट जाएगी।

PunjabKesari

ट्रिगर्स को पहचानें

जानने की कोशिश करें वो वजह क्या है जिससे आपका बच्चा नाखून खाने को ट्रिगर होता है, ये शारीरिक ट्रिगर हो सकते हैं, जैसे हैंगनेल की उपस्थिति, बोरियत, तनाव और चिंता। उनके नाखूनों को काटने के कारणों का पता लगाकर, आप यह पता लगा सकते हैं कि इन स्थितियों से कैसे बचा जाए और रोकने की योजना विकसित की जाए। अगर आपको लगता है कि बोर होकर वो नाखून खाते हैं तो आप उसे किसी काम में लगा दें, उनसे खुलकर बात करें और उनकी एंग्जायटी को दूर करने की कोशिश करें।

नाखून की सफाई करें

बच्चा अगर रेगुलर नाखून खाता है तो उससे उनके बीमार होने की संभावनाएं बढ़ जाती है क्योंकि नाखून में इंफेक्शन फैल सकता है जो कि कमजोर इम्यूनिटी वाले बच्चों को बीमार बना सकता है। ऐसे में पहले तो उनके नाखूनों को साफ करने की कोशिश करें। इसके अलावा आप उनके नाखूनों को टेप या स्टिकर से भी ढक सकते हैं या काटने से रोकने के लिए दस्ताने पहना सकते हैं। इस तरह धीमे- धीमे नाखून काटने की आदत को कंट्रोल कर सकते हैं।

नाखून काटने की आदत को ऐसे भी कर सकते हैं दूर

जब आपके बच्चे को नाखून खाने का मन करें तो उन्हें स्ट्रेस बॉल या कुछ पजल जैसी चीजें खेलने को दें ताकि वो व्यस्त रहे और हाथ को मुंह में ना लेकर जाए।

PunjabKesari

Related News