04 JULMONDAY2022 8:58:26 AM
Nari

सिंगल फादर्स ऐसे करें बच्चों की Parenting, इन Tricks के साथ दें अच्छी परवरिश

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Jun, 2022 03:54 PM
सिंगल फादर्स ऐसे करें बच्चों की Parenting, इन Tricks के साथ दें अच्छी परवरिश

बच्चे के लिए माता और पिता दोनों का प्यार ही बहुत जरुरी होती है। परंतु कई कुछ कारणों के कारण माता-पिता को अलग रहना पड़ता है। ऐसे में बच्चे का ख्याल और उसका पालन पोषण करने के जिम्मेदारी पिता पर आ जाती है। पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच बैलेंस करना एक पिता के लिए आसान नहीं होता। सिंगल मदर्स के लिए बच्चे को संभालना आसान होता है, लेकिन एक सिंगल फादर के लिए यह एक बहुत ही चैलेंजिंग टास्क होता है। सिंगल फादर्स भी अपने बच्चे को अच्छी परवरिश दे सकते हैं। तो चलिए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनसे सिंगल फादर्स भी अपने बच्चों को बहुत ही अच्छी परवरिश दे सकते हैं। 

PunjabKesari

 बच्चे के सामने न करें मां की बुराई

अगर आपका अपनी पत्नी से कोई झगड़ा सा फिर तलाक हो गया है तो आप बच्चे के सामने भूलकर भी मां की बुराई न करें। इससे बच्चों पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। मां के बारे में झगड़े वाली बातें सुनकर बच्चा आपको गुस्सैल और झगड़ालु स्वभाव का मानने लगता है। ऐसे में आपके उसके साथ रिश्ते खराब हो सकते हैं। इसलिए बच्चे के सामने उसकी मां की किसी भी तरह की बुराई न करें। 

बच्चे को महिलाओं का सम्मान करना सिखाएं 

बच्चों को बेहतर परवरिश देने के लिए आप उन्हें बचपन से ही औरतों का सम्मान करना सिखाएं। बच्चे में शुरु से ही हर किसी को सम्मान देने की आदत डालें। आप बच्चों को घर में मौजूद बड़ी महिलाएं दादी, नानी, चाची, बुआ और दीदी के साथ प्यार से पेश आने के लिए कहें। इससे बच्चा शुरु से ही संस्कारी बनेगा। 

PunjabKesari

बच्चों के लिए एक टाइम टेबल तैयार करें 

आप बच्चों को अनुशासन में रखने के लिए उन्हें शुरु से ही अनुशासन में रहना सिखाएं। आप बच्चे के पढ़ने, खेलने और टेलीविजन देखना का एक समय निर्धारित करें। इससे बच्चे अपना सारा काम समय पर खत्म करेंगे और उन्हें समय का महत्व भी पता चलेगा। आप बच्चों को वीकेंड में कहीं घुमाने के लिए भी जरुर लेकर जाएं। 

बच्चों को थोड़ी आजादी जरुर दें 

ज्यादातर सिंगल फादर्स अपनी परवरिश को लेकर डाउट में रहते हैं, जिसके कारण वह अपने परवरिश को परफेक्ट बनाने का प्रयास करते रहते हैं। इसके लिए वह बच्चे की हर गतिविधि पर नजर भी रखने लगते हैं। बच्चे कई बार ऐसे स्वभाव से परेशान भी हो जाते हैं। इसलिए आप उन्हें थोड़ी से आजादी अवश्य दें। आप उन्हें सही और गलत में फर्क बताते हुए उन्हें अपने फैसले खुद लेने की इजाजत दें। 

PunjabKesari

जिंदगी में बैलेंस भी जरुर बनाकर रखें 

बच्चों के परफेक्ट भविष्य के लिए दिन-रात सिंगल फादर्स काम करते हैं। कई पिता तो अपने बच्चों के लिए करियर भी छोड़ देते हैं। ऐसे में आपको दोनों चीजों में एक सामान्य बैलेंस बनाए रखने की बहुत ही आवश्यकता है।  अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस बनाकर रखें। आप बच्चों को साथ-साथ अपने करियर पर भी खास ध्यान दें। 

PunjabKesari

Related News