03 MAYFRIDAY2024 12:39:11 AM
Nari

Omicron ने पकड़ी रफ्तार: नाखून और स्किन में दिखें ये बदलाव तो तुरंत हो जाएं अलर्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jan, 2022 04:47 PM
Omicron ने पकड़ी रफ्तार: नाखून और स्किन में दिखें ये बदलाव तो तुरंत हो जाएं अलर्ट

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने अपना कहर मचाना शुरू कर दिया है। यूरोप, अमेरिका के बाद अब देश में कोरोना मामलों में बढ़ेत्तरी देखने को मिली। देश में एक दिन के अंदर ही करीब 58 हजार से ज्यादा केस सामने आए हैं, जिसने भारत सरकार की चिंता बढ़ा दी है। आंकड़ों के अनुसार, भारत में मंगलवार को 50 हजार से ज्यादा नए कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, पिछले एक हफ्ते में दैनिक कोरोना मामलों में 285% उछाल देखने को मिला है।

Omicron ने पकड़ी रफ्तार

भारत में कोरोना केस एक बार फिर रिकॉर्ड तोड़ने लगे हैं, जो वाकई डराने वाला आंकड़ा है। महाराष्ट्र सहित दिल्ली, कर्नाटक, बंगाल और तमिलनाडु में कोरोना मरीजों की संख्या में सबसे ज्यादा उछाल आया है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा पिछले 24 घंटे में सामने आए कोविड मामलों की अपडेट बुधवार को जारी की जाएगी।

PunjabKesari

1 दिन में मिले 58 हजार से ज्यादा केस

इनमें ओमिक्रॉन मामलों की कुल संख्या अभी 1,892 है। महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 568 और दिल्ली में 382 मामले सामने आए हैं। ओमिक्रॉन के मामले में यह 2 राज्य सबसे आगे हैं। हालांकि इस चैन को तोड़ने के लिए दोनों राज्यों में सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। इसके साथ ही देश में टीकाकरण अभियान भी शुरू कर दिया गया है।

दिखें ये लक्षण तो तुरंत हो जाएं अलर्ट

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओमिक्रॉन में बहती या बंद नाक, छींक आना, सिरदर्द, थकान, रात में पसीना और शरीर दर्द जैसे सामान्य लक्षण दिख रहे हैं। वहीं, हाल ही में इसके कुछ नए लक्षण भी सामने आए हैं।

चलिए आपको ओमिक्रॉन से जुड़े, महसूस होने वाले कुछ लक्षणों के बारे में बताते हैं।

1. एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओमिक्रॉन लक्षणों में समय के साथ बदलाव हुए है। शिकागो डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ कमिश्नर डॉ. एलिसन अरवाडी ने बताया कि ओमिक्रॉन संक्रमण की चपेट में आने वाले लोगों गले में कर्कश, फटी-फटी आवाज या गला बैठा महसूस जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।
2. एक्सपर्ट के मुताबिक, ओमिक्रॉन वैरिएंट गले में पनपता है और फेफड़े इससे बचे रहते हैं इसलिए इसके कारण सांस लेने में तकलीफ नहीं हो रही है।
3. इसके कारण दिल की गति बढ़ना जैसी समस्या देखने को मिल रही है। इसके लक्षण कुछ-कुछ वायरल इंफेक्शन की तरह लगते हैं।
4. ओमिक्रॉन के ज्यादातर मरीजों में भूख ना लगने का लक्षण भी देखने को मिल रहा है।
5. कुछ मामलों में व्यक्ति को त्वचा पर चकत्ते, स्किन, होंठ या नाखून पर नीलापन नजर आए तो एक बार कोरोना टेस्ट करवा लें।

PunjabKesari

Related News