28 APRSUNDAY2024 12:00:19 AM
Nari

Neem Benefits: सर्दियों में काली नहीं पड़ेगी स्किन, बाल भी होंगे शाइनी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Nov, 2021 11:46 AM
Neem Benefits: सर्दियों में काली नहीं पड़ेगी स्किन, बाल भी होंगे शाइनी

आयुर्वेद नीम का इस्तेमाल सदियों से कई बीमारियों के लिए होता आ रहा है। इसमें विटामिन ई-सी, कैरोटीनॉयड, लिनोलिक एसिड, ओलिक एसिड, स्टीयरिक एसिड और पामिटिक एसिड जैसे तत्व होते हैं, जो त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करते हैं और उम्र बढ़ने के संकेतों को भी कम करते हैं। नीम को तीन अलग-अलग रूपों में इस्तेमाल किया जा सकता है: पेस्ट, पाउडर और तेल। इन सभी का उपयोग त्वचा, बाल, चेहरे के लिए किया जा सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि स्किन और बालों के लिए कैसे फायदेमंद है नीम

नीम बालों का झड़ना रोके

नीम तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो गंजेपन को रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा नीम के पानी से सिर धोने पर बालों का झड़ना बंद होता है और वो लंबे व मजबूत होते हैं।

PunjabKesari

डैंड्रफ का इलाज

नीम के अर्क में पाए जाने वाले गेडुनिन और निंबिडोल में एंटी-फंगल गुण रूसी को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इससे सिर में होने वाली सूजन, खुजली, जलन, फंगल इंफेक्शन की समस्या भी दूर होती है।

जूंओं का करे खात्मा

नीम के तेल में सिर की जुओं को मारने की क्षमता होती है। अध्ययन के मुताबिक, नीम तेल या शैंपू 20 मिनट के अंदर जूंओं को मार सकता है। इसमें मौजूद कीटनाशक एजेंट जूं के विकास और प्रजनन को रोकने में भी कारगार है।

बालों को बनाएं फ्रिज-फ्री

नीम के अर्क में लिनोलिक, ओलिक और स्टीयरिक एसिड होते हैं, जो बालों का रूखापन खत्म करके उन्हें चमकदार और मुलायम बनाते हैं।

बालों को समय से पहले सफेद होने से रोके

बालों का समय से पहले सफेद होना कई कारणों से हो सकता है, लेकिन अगर सफेद होने का कारण हार्मोनल असंतुलन, सूरज की क्षति या तनाव। मगर, नीम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद करते हैं।

मुंहासे का इलाज

नीम के जीवाणुरोधी गुण मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं। इसके लिए आप नीम पेस्ट में गुलाबजल और नींबू का रस मिलाकर लगाएं।

PunjabKesari

सेंसटिव स्किन के लिए फायदेमंद

नीम में जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को ठंडक देते हैं। अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो नीम को सीधे त्वचा पर लगाएं।

एंटी-एजिंग से बचा

एंटीऑक्सीडेंट, मॉइस्चराइजिंग ट्राइग्लिसराइड्स और विटामिन ई से भरपूर नीम झुर्रियों, फाइन लाइन्स और काले धब्बों को कम करते हैं। साथ ही इससे त्वचा में कसावट भी आती है।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स

नीम पैक एक्सफोलीएटिंग एजेंट के रूप में काम करता है। यह ना सिर्फ पोर्स को साफ करता है बल्कि इससे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या भी दूर होती है।

ड्राई स्किन

इसके पोषक तत्व त्वचा को अंदर से पोषण और नमी देते है, जिससे त्वचा का रूखापन दूर होता है। इसके लिए नीम पेस्ट, हल्दी और नारियल तेल मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari

Related News