04 JULTHURSDAY2024 9:21:20 PM
Nari

नाखून बता देते हैं आपके सेहत का हाल, आसानी से पहचान सकते हैं इन बीमारियों के लक्षण

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 14 Apr, 2023 11:50 AM
नाखून बता देते हैं आपके सेहत का हाल, आसानी से पहचान सकते हैं इन बीमारियों के लक्षण

नाखूनों के रंग और आकार में होने वाले बदलाव हमारे सेहत के बारे में काफी कुछ पता चलता हैं। बता दें कि सेहत से किसी भी तरीके की खराबी होने पर सबसे पहले आपके नाखूनों के रंग में बदलाव आना शुरु होता है।  कई बार उनका आकार भी परिवर्तित हो जाता है। इसलिए आपके नाखून भी अगर कुछ बदले नजर आ रहे हैं तो जरुरी है कि आप अपनी सेहत को लेकर सतर्क हो जाएं।

नाखून नीला होना

नाखूनों का रंग अगर नीला हो गया है तो आप समझ जाएं कि शरीर में ब्लड सरकुलेशन बराबर नहीं है। ऐसा तब होता है जब आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन भी नहीं मिल रहा हो। ऐसे में नाखून का कुछ हिस्सा या पूरे नाखून नीले हो जाते हैं। ये दिल कमजोर होने का भी संकेत हो सकता है।

PunjabKesari

नाखून पीला होना

अगर आपको नाखूनों में पीलापन दिखे  तो यह फंगल इंफेक्शन या सिरोसिस जैसी बीमारी का लक्षण हो सकते हैं। क्योंकि ब्लड में पित्त की मात्रा  ज्यादा होने, लाल होने पर कफ और पित्त का असंतुलन और त्वचा पर सफेद चकते , वात का असंतुलित होने का कारण होता है। लीवर में गड़बड़ी होने पर भी यह समस्या होती है। कई लोगों को जॉन्डिस होने पर भी नाखून पीले होते हैं।

PunjabKesari

सफेद नाखून

जिन लोगों के नाखूनों पर सफेद धब्बे नजर आ रहे हैं। उन की हड्डियां कमजोर, तनाव और मानसिक दबाव की समस्या हो सकती है। हालांकि कई बार नाखूनों की यह स्थिति इन समस्याओं के कम होने पर ठीक होने लगती है।

टूटते हुए नाखून

नाखून का टूटना भी कई प्रकार की बीमारियों के लक्षण का संकेत हो सकता है। कई बार नाखून बहुत आसानी से टूट जाते हैं। ये लीवर और थायराइड जैसी बीमारी के बारे में इशारा करते हैं। 

नाखूनों पर खड़ी लाइन

नाखूनों पर सीधी खड़ी लाइन उभरती हुई दिखाई देती है। यह लाइन स्थिति के अनुसार रंग बदलती है। अगर यह लाइन लाल रंग की होती है। तो यह किसी अंदरूनी चोट को दर्शाती है। अगर यह नीले रंग की होती है। तो यह ब्लड से संबंधित समस्याओं के बारे में बताती है। यह भूरे रंग की होती है, तो मेलानोमा नामक के कैंसर का लक्षण हो सकते हैं। वहीं अगर यह सफेद रंग की लाइन है। तो यह शरीर में न्यूट्रिशन की कमी को दर्शाती है।

PunjabKesari

Related News