28 APRSUNDAY2024 7:35:03 PM
Nari

गर्मी-प्रदूषण से बाल हो जाते हैं रूखे और बेजान तो लगाएं मुल्तानी मिट्टी पैक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Mar, 2022 05:14 PM
गर्मी-प्रदूषण से बाल हो जाते हैं रूखे और बेजान तो लगाएं मुल्तानी मिट्टी पैक

गर्मियों का असर सिर्फ चेहरे ही नहीं बालों पर भी काफी देखने को मिलता है। इस मौसम में बा रूखे और बेजान हो जाते हैं। वहीं, फ्रिजीनेस के कारण बाल ज्यादा झड़ते हैं। बहुत से लोग इसके लिए पार्लर जाकर हेयर केयर ट्रीटमेंट लेते हैं लेकिन केमिकल युक्त प्रोडक्टस आपके बालों को और भी खराब कर सकते हैं। ऐसे में आप गर्मियों में होने वाली हेयर प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी से बने पैक ट्राई कर सकती हैं।

क्यों फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी?

मुल्तानी मिट्टी में ऑक्साइड, सिलिका, एल्युमिना जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अगर गर्मियों में आपके बाल रफ हो जाते हैं तो ये पैक आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

रूखे बालों के लिए पैक

4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1/2 कप सादा दही, आधा नींबू का रस, 2 बड़े चम्मच शहद को अच्छी तरह मिक्स करें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर करीब 20 मिनट तक लगाएं। फिर माइल्ड, सल्फेट-फ्री शैम्पू और गुनगुने पानी से बाल धोएं। ऐसा हफ्ते में 1-2 बार करें।

फायदेः

मुल्तानी मिट्टी स्कैल्प को पोषण देती है और रूखे बालों का इलाज करती है। दही बालों के लिए कंडीशनर का काम करती है जबकि शहद नमी को सील करने में मदद करता है। नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है, जो स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

PunjabKesari

हेयरफॉल के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक

3 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी मुल्तानी मिट्टी को 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। फिर इसमें 3 बड़े चम्मच रीठा पाउडर मिलाएं और इसे एक घंटे के लिए भीगने दें। इस हेयर मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर 20 मिनट लगाएं। फिर ताजे पानी से बाल धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन बार करें।

फायदेः

मुल्तानी मिट्टी और रीठा गंदगी और ग्रीस से छुटकारा पाने के लिए बेहतरीन हैं। यह हेयर पैक बालों और स्कैल्प से अतिरिक्त तेल को खत्म करने में मदद करता है। साथ ही इससे बालों का झड़ना भी बंद होता है।

डैंड्रफ के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क

एक बाउल में 2 बड़े चम्मच नींबू का रस, 4 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 बड़ा चम्मच दही  मिलाएं। इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाकर शावर कैप से ढक लें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से बाल धो लें।

PunjabKesari

फायदेः

नींबू के एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। वहीं, मुल्तानी मिट्टी रूसी को खत्म करने के साथ स्कैल्प को भी साफ करती है। इससे बालों को ठंडक भी मिलती है।

ऑयली स्कैल्प के लिए मुल्तानी मिट्टी मास्क

बराबर मात्रा में मुल्तानी मिट्टी और एलोवोरा जेल लें। इसमें आधा नींबू का रस मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे सिर पर 10-15 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी और हल्के शैम्पू से धो लें।

फायदेः

मुल्तानी मिट्टी एक बेहतरीन कंडीशनर है और आपके स्कैल्प को हाइड्रेट करने में मदद करती है। इससे स्कैल्प की ऑयलीनेस से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही एलोवेरा जेल में हाइड्रेशन-बूस्टिंग गुण होते हैं।

PunjabKesari

Related News