18 MAYWEDNESDAY2022 5:47:09 AM
Nari

फफूंद लगी स्ट्रॉबेरी सेहत के लिए कितनी खतरनाक? जानिए क्या कहते हैं Expert

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 02 May, 2022 02:45 PM
फफूंद लगी स्ट्रॉबेरी सेहत के लिए कितनी खतरनाक? जानिए क्या कहते हैं Expert

फूफंद लगी हुई कोई भी चीज आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। ज्यादातर मौसम के बदलाव के कारण खाने में फूफंद लग जाता है। गर्मियों के सीजन में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली स्ट्रॉबेरी के साथ भी कुछ ऐसा ही होता है। सेहत के लिए फायदेमंद स्ट्रॉबेरी में अगर फूफंद लग जाए तो यह आपकी सेहत को  बेहद नुक्सान पहुंचा सकती है।  यदि आप भी ऐसा ही करते हैं तो  आपकाे अलर्ट रहने की जरूरत है। 

PunjabKesari

क्या कहना है विशेषज्ञों का 

खाद्य सुरक्षा विशेषज्ञों की मानें तो फफूंद लगे हिस्से को काट कर या अलग कर बाकी का हिस्सा खा लेना भी जहर खाने के समान होता है। लेकिन  कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिनमें जानबूझकर फंगस डाला जाता है। उत्तरी कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी में खाद्य सुरक्षा विशेषज्ञ की मानें तो स्ट्रॉबेरी में लगा फंगस इतना खतनाक नहीं होता। 

ये होता है नुकसान

पोस्टहार्वेस्ट टेक्नोलॉजी सेंटर के प्रोफेसर और निदेशक एलिजाबेथ मिचम की मानें तो स्ट्रॉबेरी में लगने वाली फूफंदी अनाज और सेब के मुकाबले कम जोखिम वाली होती है। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि यदि ज्यादास मात्रा पर फूफंदी लगी दिखाई दे रही है तो उसे खाने की बजाय फेंक देना चाहिए। जब स्वाद में कड़वापन आता है तो पता चलता है कि यह खराब हो चुका है ।  किसी भी खाने के समान  के ऊपर धागे जैसा लगे हुई पदार्थ को ही फूफंद कहते हैं। साइंटिफिक भाषा में इसे फंगाई भी कहते हैं।

PunjabKesari

ऐसी बेरीज में पाए जाते हैं बैक्टिरिया

फूफंद लगी हुई  बेरी में बैक्टिरिया पाए जाते हैं। रिसर्च के अनुसार, बेरीज पर धागे के जैसे पदार्थ आ जाते हैं जिसको खाने से आपकी सेहत भी खराब हो सकती है। इसका सेवन करने से आपको फूड एलर्जी जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।

सेवन करने से पहले कर लें जांच 

आप फूफंद लगी बेरीज का सेवन करने पहले से उसकी अच्छे से जांच कर लें। आप ऐसी बेरीज का सेवन करें जिनमें हवा और पानी का इस्तेमाल अच्छे से हुआ हो। आप ढिब्बा बंद बेरीज का इस्तेमाल न करें। खाने से पहले अच्छे से जांच जरुर कर लें। हांलाकि कई लोग फूफंद लगी हुई बेरीज का सेवन करके बीमार नहीं होते। लेकिन भी आप इसका सेवन करने से पहले अच्छे से जांच जरुर कर लें । 

PunjabKesari

बेरीज यदि आपने लंबे समय तक फ्रिज में रखी हैं तो भी आप उसकी जांच करके ही इस्तेमाल करें। 
PunjabKesari

Related News