27 APRSATURDAY2024 9:56:56 AM
Nari

कभी कॉलेज नहीं गईं, फिर भी हैं भारत की सबसे अमीर महिला...जानिए कौन हैं ये?

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 11 Mar, 2024 11:50 AM
कभी कॉलेज नहीं गईं, फिर भी हैं भारत की सबसे अमीर महिला...जानिए कौन हैं ये?

 भारत में सेल्फ- मेड अरबपतियों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। Forbes की लिस्ट में भारत रईसों के मामले में तीसरे नंबर पर है। वहीं महिलाएं भी इस मामले में कम नहीं है। अंबानी और अडानी जैसे पुरुष के प्रभुत्व वाली लिस्ट में महिलाओं में सावित्री जिंदल सबसे आगे है।  जी हां, Forbes के मुताबिक 73 साल की सावित्री भारत की सबसे अमीर महिला है। उनका नेट वर्थ 29.1 बिलियन है। अपने करियर की शुरुआत से लेकर देश की सबसे प्रभावशाली महिला बनने तक का उनका सफर कई लोगों के लिए प्रेरणा है।

PunjabKesari

कौन है सावित्री जिंदल

साल 1950 में असम में जन्मी सावित्री ओपी जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन है। साल 1970 में उनकी शादी जिंदल ग्रुप के फाउंडर ओमप्रकाश जिंदल से हुई थी और दोनों के 9 बच्चे हैं। हालांकि हेलीकॉप्टर दुर्घटना में पति की मृत्यु के बाद उन्हें सारा कारोबार संभालना पड़ा और वो उसे आगे ही लेकर गई हैं। बिजनेस वुमेन होने के साथ-साथ उन्होंने राजनीति में भी हाथ आजमाया और हरियाणा सरकार में मंत्री रही हैं।

PunjabKesari

कभी कॉलेज नहीं गई सावित्री

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो सावित्री कभी भी कॉलेज नहीं गई। ये ही वजह है कि पति के जाने के बाद उन्हें सब कुछ संभालने और समझने में वक्त लगा। उनकी संपत्ति में पिछले कुछ सालों में काफी उतार-चढ़ाव आया है। कोरोना काल में साल 2019 और 2020 के दौरान सावित्री का नेटवर्थ 50 फीसदी तक घट गई थी। इसके बाद सिर्फ दो साल में ही उनकी संपत्ति तीन गुना ज्यादा हो गई। साल 2021 में सावित्री जिंदल की संपत्ति 18 अरब डॉलर तक पहुंच गई थी। 

PunjabKesari

इन क्षेत्रों में चलता है जिंदल इंडस्ट्री का दबदबा

जिंदल ग्रुप स्टील, बिजली, इंफ्रास्ट्रक्चर, सीमेंट और अन्य विविध क्षेत्रों में अपनी पहचान बना चुका है। ओपी जिंदल ग्रुप के तहत शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों में जेएसडब्ल्यू स्टील, जिंदल स्टील एंड पावर, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, जिंदल सॉ, जिंदल स्टेनलेस और निवेश फर्म जेएसडब्ल्यू होल्डिंग्स शामिल हैं। हालांकि इतना पैसा होने के बाद भी वो बेहद साधारण और सादागी वाला जीवन जीती हैं, जो कई लोगों के लिए प्रेरणा है।

Related News