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किडनी को खराब होने से बचाएगी मेडिटेरेनियन डाइट, जानिए और भी फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Jan, 2020 12:21 PM
किडनी को खराब होने से बचाएगी मेडिटेरेनियन डाइट, जानिए और भी फायदे

किडनी शरीर का वो अहम हिस्सा है, जो खून से निकलने वाले बेकार और तरल पदार्थ (क्रिएटनिन) को छानकर बाहर निकालने का काम करती है। मगर, खान-पान के चलते लोगों में किडनी डिसीज के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको एक डाइट के बारे में बताएंगे, जो आपकी किडनी को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है।

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हम बात कर रहे हैं मेडिटेरेनियन डाइट यानी भूमध्यसागरीय आहार की, जो किडनी को बीमारियों से बचाने में मदद करती है। ऐसा हम नहीं बल्कि हाल ही में हुए शोध का कहना है। यही नहीं, हर साल यूएस और वर्ल्ड रिपोर्ट में बेस्ट एंड वर्स्ट डाइट की रैकिंग की जाती है, जिसमें मेडिटेरेनियन डाइट सबसे बेस्ट मानी गई है।

क्या है मेडिटेरियन डाइट?

यह डाइट इटली और ग्रीस के पारंपरिक खाद्य पदार्थों पर टिकी है जो किडनी के अलावा दिल के रोग और हार्ट अटैक का खतरा भी कम करती है। यही नहीं, वजन कम करने और डायबिटीज मरीजों के लिए भी यह डाइट काफी फायदेमंद साबित होती है। मेडिटेरियन डाइट में एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव आॅयल, फल, सब्जियां, नट्स, बीज, फलियां, साबुत ग्रेन ब्रेड, साबुत अनाज, मछली, रेड वाइन, रैड मीट, डेयरी उत्पाद, लौ फैट फूड्स, और सोया फूड्स को शामिल किया जाता है। 

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किडनी के लिए है फायदेमंद?

शोधकर्ताओं ने कहा, किडनी को स्वस्थ रखने के लिए मेडिटेरिनियन डाइट अपनाई जा सकती है क्योंकि यह किडनी के कार्य को दुरुस्त रखने में मददगार होती है। इस डाइट को लेने से किडनी के कार्यक्षमता कम होने का खतरा 29 फीसदी और खराब होने का खतरा 32 फीसदी कम होता है। इसके साथ मेडिटेरेनियन डाइट से वजन कम करने और रक्त में पॉलीफिनाइल की मात्रा में सुधार करने के साथ ही मेटाबॉलिज्म ऊर्जा में भी सकारात्मक बदलाव देखने को मिला है।

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कैसे करती है काम?

इस डाइट में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल काफी कम होता है क्योंकि इसमें फिश, कम मात्रा में रेड मीट और हेल्‍दी रेड वाइन शामिल होती है। वहीं इसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर फूड्स शामिल होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं। इसके अलावा इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर ऑलिव ऑयल भी शामिल है, जो दिल के लिए फायदेमंद होता है। इसमें दही में भी होता है, जो हेल्‍दी बैक्‍टीरिया के कारण पाचन शक्ति को मजबूत बनाकर पेट संबंधित समस्याओं से हमें बचाए रखता है।

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मेडिटेरेनियन डाइट के अन्य फायदे...

-मेडिटेरेनियन डाइट में मौजूद पौष्टिक गुणों से फैट बर्न करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे कमजोरी भी नहीं आती।
-मेडिटेरेनियन डाइट को अपनाने से लोग ज्यादा उम्र तक जीते हैं। शोध के अनुसार, यह डाइट लेने से असमय मृत्यु का खतरे 80% तक कम होता है।
-इसके अलावा ये कैंसर, संज्ञानात्मक रोग और हृदय रोग के साथ-साथ मोटापा और टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करती है.
-यह डाइट फ्रैश, नैचुरल और अनप्रोस्सेड फूड्स पर आधारित है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा 30% तक कम होता है।

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