30 OCTFRIDAY2020 12:37:26 PM
Nari

यूरिन का रंग बदलने पर हो जाएं अलर्ट, इन बीमारियों का होता है संकेत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Jul, 2018 04:54 PM
यूरिन का रंग बदलने पर हो जाएं अलर्ट, इन बीमारियों का होता है संकेत

यूरिन का रंग : यूरिन के जरिए शरीर से विषैले पदार्थ, गंदगी और अतिरिक्त तरल निकल जाते हैं, जिससे बॉडी डिटॉक्सिफाइ हो जाती है। आम लोगों में यूरिन का रंग हल्का पीला होता है। किसी फूड या दवाइयों के कारण इसका रंग बदलना आम बात है लेकिन बेवजह यूरिन का रंग बदलना किसी गंभीर बीमारी की ओर इशारा करता है। जी हां, यूरीन का ज्यादा पीला, नारंगी या गुलाबी आना किसी खतरनाक बीमारी के कारण हो सकता है। अगर आपको भी यूरिन के रंग में कोई बदलाव दिखाई दें तो तुरंत अपने डॉक्‍टर से चेकअप करवाएं।

1. हल्का पीला रंग
यूरिन का हल्का पीना आना आपके हैल्दी होने का संकेत है। जब आप अपने शरीर को अच्छी तरह हाइड्रेट करते हैं तो आपके यूरिन का कलर नार्मल पीला आता है। अगर आप भी नार्मल रहना चाहते हैं तो हैल्दी डाइट लें और शरीर को भी हाइड्रेट रखें।

PunjabKesari

2. पीला रंग
इसका मतलब है कि आप अच्छी तरह पानी नहीं पी रहें। इसके अलावा ज्यादा पसीना आने और कम हाइड्रेशन के कारण भी यूरीन का रंग पीला हो सकता है। इससे बचने के लिए आप लिक्विड चीजों का अधिर सेवन करें और डॉक्टर से भी चेकअप करवाएं।
 

3. नारंगी रंग
शरीर में पानी की कमी और डिहाइड्रेशन के कारण यूरिन का रंग नारंगी हो जाता है। ऐसे में न सिर्फ आपको डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए बल्कि फलों और पानी का भी अधिक सेवन करना चाहिए। अगर इससे भी यूरिन का रंग चेंज न हो तो तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।
 

4. गहरा पीला रंग
कभी-कभार दवाइयों का सेवन करने से यूरिन का रंग गहरा पीला आने लगता है लेकिन कई बार लीवर प्रॉब्लम के कारण भी यूरिन गहरे पीले रंग का आने लगता है। ऐसे होने पर आपको तुरंत चेकअप करवाना चाहिए। क्योंकि यह लीवर की खराबी या लीवर डिसीज का संकेत भी हो सकता है।

PunjabKesari

5. लाल या गुलाबी रंग
यूरीन का लाल होना या ब्‍लड आना यूरीन ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन, किडनी में पथरी, ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करने और रेड ब्‍लड सेल्‍स के टूटने के कारण होता है। ऐसे में आपको चुकंदर और ब्लैकबेरी का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा डॉक्टर से यूरिन टेस्ट भी करवाएं, ताकि कोई बीमारी होने पर समय पर इलाज किया जा सके।
 

6. सफेद रंग का यूरिन
यूरीन इंफेक्‍शन या किडनी में पथरी के कारण यूरिन का रंग सफेद आता है। कई बार किडनी में बैक्‍टीरिया बढ़ने के कारण भी यूरिन का रंग सफेद हो जाता है। इसके अलावा यूरीन में ब्‍लड का आना भी एक गंभीर संकेत है। ऐसे लक्षण दिखने पर आपको किसी अच्छे डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News