Twitter
You are hereNari

घर पर खुद बनाएं केमिकल फ्री ब्लीच, पाएं दमकती त्वचा

घर पर खुद बनाएं केमिकल फ्री ब्लीच, पाएं दमकती त्वचा
Views:- Tuesday, March 13, 2018-4:39 PM

नेचुरल ब्लीच : चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बनाने के लिए लड़कियां आजकल ब्लीच करवाती हैं लेकिन केमिकल्स युक्त ब्लीच से चेहरे पर एलर्जी और इंफेक्शन का कारण बन सकती हैं। इसकी बजाए आप घर पर खुद नेचुरल ब्लीच बनाकर भी चेहरे की रंगत बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको घर पर ही केमिकल्स फ्री ब्लीच पैक्स बनाने के तरीके बताएंगे। इस कैमिकल फ्री ब्लीच से आप बिना किसी नुकसान के चेहरे की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।

 

1. संतरे का छिलका
संतरे के छिलके में मौजूद साइट्रिक एसिड नेचुरल ब्लीच होता है। इसके छिलके को धूप में सूखाकर पाउडर बना लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच दूध, शहद, संतरे या नींबू का रस मिलाकर मिक्स करें। चेहरा धोकर इस पैक को 10-15 मिनट तक लगाएं।

PunjabKesari

2. टमाटर
टमाटर का गूदा निकाल कर इसमें 1 चम्मच नींबू का रस, और गुलाबजल मिक्स करें। इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें। अब इसे साफ करके चेहरे को धो लें। हफ्ते में 1 बार ही इस नेचुरल ब्लीच का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

3. खीरे और नींबू का रस
1 टेबलस्पून खीरे के रस में 1 टीस्पून नींबू का रस मिक्स करें। इसके बाद 5 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा लें। इससे आपके चेहरे पर इंस्टेंट निखार आ जाएगा।

PunjabKesari

4. जौं और दूध
1 टेबलस्पून में दूध मिक्स करके स्मूद पेस्ट बना लें। इसे लगाने से पहले चेहरे को फेसवॉश से धो लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे साफ करके सादे पानी से चेहरे को धोएं।

PunjabKesari

5. पपीता
एक चौथाई कप पके पपीते के पल्प को अच्छी तरह मैश करें। इसके बाद इसमें 1 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। सूखने के बाद पानी से चेहरे को धो लें।

PunjabKesari

6. हल्दी
1/4 चम्मच हल्दी में 1 चम्मच बेसन और 2 चम्मच दूध मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इस पैक को लगाने से आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो भी आएगा और चेहरे के दाग-धब्बे की समस्या भी दूर हो जाएगी।
PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP