27 APRSATURDAY2024 3:55:46 AM
Nari

4 तरह के Rice, जानिए कौन-से चावल का मिलेगा कैसा फायदा?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 14 Dec, 2020 05:23 PM
4 तरह के Rice, जानिए कौन-से चावल का मिलेगा कैसा फायदा?

भारतीय थाली बिना चावल के कंप्लीट नहीं होती वहीं कुछ लोग तो एक समय गेंहू की रोटी नहीं बल्कि चावल खाना ही पसंद करते हैं। चावल पकाने भी आसान है और पचाने में भी । ज्यादातर घरों में सफेद चावल ही बनता है, हां और अब सेहत की सजगता दिखाने वाले ब्राउन राइस भी खाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि चावल औऱ भी रंगों के होते हैं जिनके फायदे भी अलग-अलग है। लाल और काले बैगंनी रंग के चावल भी होते हैं ऐसे में आप भी कंफ्यूज होते होंगे कि आखिर सेहत के लिए चावल कौन सा बेस्ट है तो चलिए इस बारे में आपको आज पूरी डिटेलिंग में बताते हैं...

सफेद चावल

भारत में ज्यादातर सफेद चावल ही खाया जाता है और सफेद चावल में कई वेरायिटीज मिलती हैं जैसे अर्बोरिओ राइस (Arborio Rice), बासमती चावल (Basmati Rice), बोम्बा राइस (Bomba Rice), जैस्मीन राइस (Jasmine Rice), सुशी चावल (Sushi Rice), ग्लूटियस राइस (Glutinous Rice) आदि सफेद चावलों पर पॉलिश प्रक्रिया से इस पर से एल्यूरन परत हट जाती है, जिससे इसमें मौजूद पोषक तत्व कम हो जाते हैं, जिसके चलते इन्हें ज्यादा हैल्दी नहीं माना जाता।

PunjabKesari

बासमती राइस

सफेद चावलों में बासमती राइस सबसे ऊपरी लिस्ट की वैरायिटी है ज्यादातर इसे बिरयानी पुलाव के लिए इस्तेमाल किया जाता है।इसमें फैट कम और अमिनो एसिड और मैग्नीशियम ज्यादा होता है जो टाइप-2 डायबिटीज से बचाव करता है।

जैसमीन राइस

थाइलैंड की उपज जैस्मीन चावल, अपनी अरोमा सुगंध के लिए फेमस होते हैं लेकिन यह ज्यादा फायदेमंद नहीं होते । इसकी जगह आप ब्राउन जैसमीन राइस खाएं क्योंकि चौकर मौजद ब्राउन जैसमीन राइस फाइबर भरपूर होते हैं। जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती हैं उनके लिए यह चावल फायदेमंद हैं साथ ही इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती। यह स्किन के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं।

PunjabKesari

अर्बोरिओ राइस

इटालियन उपज अर्बोरियो राइस भारत में काफी पसंद किया जाता है। इसमें विटामिन ए, सी और प्रोटीन भरपूर होता है जो आपके शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है।

ब्राउन राइस

सफेद की तुलना में ब्राउन राइस ज्यादा हैल्दी होते हैं क्योंकि इसमें आयरन, विटामिन बी और फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। ब्राइन राइस बुरे कोलेस्ट्राल लेवल को कंट्रोल करने और ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मददगार होते हैं। ब्राउन राइस के छिलके और चोकर में  फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से पित्त की पथरी से ये भी बचाव होता है।

लाल चावल

लाल चावल में चोकर काफी होता है जो सेहत के लिए बहुत बढ़िया माना जाता है। इसमें भी विटामिन बी6, फाइबर, जिंक, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, सैलीनियम और दूसरे पोषक तत्व भरपूर होता है जो ब्लड शुगर और इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित रखता है।

काले चावल

काले चावल जो पकने पर बैंगनी रंग के हो जाते हैं। भारत में यह चावल बहुत कम खाए जाते हैं जबकि यह गुणों से भरे होते हैं इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, फाइटोकैमिकल्स, विटामिन ई, प्रोटीन, आयरन एंटी-आक्सीडेंट जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं। जो लोग शुगर व अलजाइमर जैसी बीमारियों के शिकार हैं उन्हें काले चावलों का सेवन करना चाहिए।

PunjabKesari

सफेद के मुकाबले काले और लाल चावल में न्यूट्रिंशस ज्यादा मात्रा में होते हैं लेकिन यह दोनों ही चावल महंगे होते हैं।

Related News