25 APRTHURSDAY2024 5:29:23 AM
Nari

जानें, कॉम्पैक्ट पाउडर व फाउंडेशन में फर्क और स्किन के हिसाब से कैसे करें यूज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Jul, 2018 03:54 PM
जानें, कॉम्पैक्ट पाउडर व फाउंडेशन में फर्क और स्किन के हिसाब से कैसे करें यूज

स्किन को गोरा और फ्लॉलेस दिखाने के लिए फाउंडेशन और कॉम्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। यह स्किन के पिंपल्स, दाग-धब्बों को छिपाकर फ्लॉलेस लुक देता है। अक्सर महिलाएं कॉम्पैक्ट पाउडर और फाउंडेशन को एक जैसा समझ लेती हैं लेकिन ये एक-दूसरे से काफी अलग हैं। इसलिए किसी भी प्रॉडक्ट को एक समझने की गलती ना करें। चलिए जानते हैं कि कॉम्पैक्ट पाउडर और फाउंडेशन में क्या फर्क है और आपको अपनी जरूरत के हिसाब से इन्हें कैसे इस्तेमाल करना चाहिए।
 

कॉम्पैक्ट पाउडर और फाउंडेशन में क्या है फर्क
कम्प्रेश्ड फॉर्म में मिलने वाला कॉम्पैक्ट पाउडर लाइटवेट पाउडरी टेक्सचर में होता है। यह आपको फ्लॉलेस लुक देने के साथ मेकअप को लंबे समय तक खराब होने से बचाता है। इसका इस्तेमाल कंसीलर और फाउंडेशन लगाने के बाद करना चाहिए। वहीं, लिक्विड और पाउडरी फॉर्म में मिलने वाला फाउंडेशन चेहेर के पिंपल्स, दाग-धब्बों को छिपाकर आपको फ्लॉलेस लुक देता है। अगर आपके चेहके पर कोई पिंपल या दाग-धब्बा नहीं है तो आप सिर्फ कॉम्पैक्ट पाउडर भी लगा सकती हैं।

PunjabKesari

कैसे चुनें सही प्रॉडक्ट
1. अगर आपके चेहरे पर किसी भी तरह के दाग-धब्बे या पिंपल्स नहीं तो आप सिर्फ कॉम्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल करें। ऐसे चेहरे पर कंसीलर लगाने के बाद फाउंडेशन अप्लाई न करें सिर्फ कॉम्पैक्ट  लगाएं।
 

2. चेहरे पर ज्यादा दाग-धब्बे होने पर फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। यह आपके चेहरे को फुल कवरेज देता है और इससे आपको फ्लॉलेस लुक भी मिलता है। इसलिए चेहरे को फुल कवरेज देने के लिए फाउंडेशन का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

3. ऑयली स्किन होने पर कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं। क्योंकि यह ऑयल को अब्जॉर्ब करके मेकअप को खराब होने से बचाता है। अगर आप ऑयली स्किन पर फाउंडेशन लगाना ही चाहती है तो उसे पाउडर फार्म में यूज करें। पाउडर फाउंडेशन ऑयली स्किन पर ज्यादा देर तक टिका रहता है।
 

4. ड्राई स्किन पर कॉम्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल करने से बचें। ड्राई स्किन पर कॉम्पैक्ट पाउडर लगाने से चेहरे पर लाइन्स दिखने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कॉम्पैक्ट पाउडर चेहरे के ऑयल को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है। ड्राई स्किन पर सिर्फ लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करना सही होता है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News