14 MAYFRIDAY2021 11:08:24 AM
Nari

खूबसूरती में तीसरे नंबर पर है उदयपुर, जानिए यहां घूमने के लिए टॉप 7 टूरिस्ट प्लेस

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Jul, 2018 04:27 PM
खूबसूरती में तीसरे नंबर पर है उदयपुर, जानिए यहां घूमने के लिए टॉप 7 टूरिस्ट प्लेस

भारत में ऐसी कई ऐतिहासिक जगहें हैं, जिसे देखने के लिए टूरिस्ट देश-विदेश से आते हैं। उन्हीं जगहों में से एक है उदयपुर। हैरिटेज सिटी उदयपुर को 'ट्रैवल लेजर' ने खूबसूरती के मामले में तीसरे नंबर पर घोषित किया है। सर्वे के मुताबिक वर्ष 2017 में उदयपुर घूमने के लिए कई इंटरनेशनल टूरिस्‍ट्स आए थे। वहीं, 2009 में उदयपुर को दुनिया की बेस्‍ट टूरिस्‍ट प्‍लेस घोषित किया गया था। इसके बाद अब 2018 में भी उदयपुर खूबसूरती के मामले में तीसरे नंबर पर है।

PunjabKesari

राजस्‍थान का यह शहर अपनी संस्‍कृति, इतिहास, खान-पान और प्राकृतिक खूबसूरती के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। अरावली की पहाड़ियों से घिरे इस शहर में आप कई झीलें देख सकते हैं। वहीं, इस शहर के किले भी टूरिस्ट को अपनी और आकर्षित करते हैं। अगर आप भी गर्मियों की छुट्टियों में उदयपुर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको अपनी ट्रैवल लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि इनके बिना आपके हैरिटेज सिटी उदयपुर का ट्रिप अधूरा माना जाएगा।

PunjabKesari

1. सिटी पैलेस (City Palace)
उदयपुर के सिटी पैलेस को देखे बिना इस सिटी को गुड बाय ना कहें। इस महल के अंदर आप पेंटिंग, मूर्तियां, राजाओं के हथियार और सवारी रथ देख सकते हैं। इसके अलावा इस महल की कलाकृतियां भी बेहद सुदंर है।

PunjabKesari

2. लेक पिलोका (Lake Pichola)
बोटिंग का मजा लेने और नांव में बैठकर ऐतिहासिक महलों को देखने का मजा ही कुछ और हैं। इतना ही नहीं, आप इस खूबसूरत लेक को उदयपुर में बने होटलों से भी देश सकते हैं। अगर आप इस लेक को देखने के लिए जाएं तो उसके आसपास के मंदिर देखना भी ना भूलें।

PunjabKesari

3. लेक पैलेस, (Lake Palace)
लेक पिलोका के बीचो-बीच बने इस पैलेस को देखने बिना भी आपका ट्रिप अधूरा रह जाएगा। वर्ल्ड के सबसे सुंदर पैलेस की लिस्ट में शामिल इस महल को देखने के बाद आपका मन बार-बार यहां आने को करता है। इस महल के कमरे गुलाबी पत्थर, पुते शीशे, मेहराब, और हरे कमल के पत्ते के साथ सजाए गए हैं। 

PunjabKesari

4. मानसून पैलेस, (Monsoon Palace)
पहाड़ी के टॉप पर बने इस पैलेस पर एक बार जाने के बाद आपका मन वापिस आने को नहीं करेगा। समुद्री तल से 3100 फीट ऊंचाई पर बने इस पैलेस से आप उदयपुर का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। महाराजा राजवंश ने इस पैलेस को खास तौर पर मानसून के बादलों को देखने के लिए बनाया था।

PunjabKesari

5. जग मंदिर, (Jag Mandir)
नदी किनारे बने उदयपुर के जग मंदिर की खूबसूरत देखकर तो आप भी हैरान हो जाएंगे। इस मंदिर के अंदर हॉल, अदालतें और आवासीय स्थान हैं। इस मंदिर में फूलों का एक बहुत बड़ा बगीचा है, जिसमें आप कई किस्म के फूल देख सकते हैं।

PunjabKesari

6. बगोरे  की हवेली, (Bagore Ki Haveli) 
बगोरे की हवेली में दुनिया की सबसे बड़ी पगड़ी बांधी जाती है। यह पगड़ी 3 राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात के किसानों के स्टाइल में बांधी जाती है, जोकि टूरिस्ट के आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

PunjabKesari

7. शॉपिंग के लिए हैं बेस्ट ऑप्शन
वैसे उदयपुर में झीलों के अलावा पोल भी कई हैं और हर पोल पर एक शानदार मार्केट है। यहां पोल का मतलब मेवाड़ में दरवाजों से है। यहां सूरज पोल, कृष्‍ण पोल, दंड पोल, ब्रह्म पोल, हाथी पोल जैसे 7 मुख्‍य पोल हैं। यहां हाथी पोल पर बना मार्केट सबसे बड़ा है, जहां आप राजस्थानी डिजाइन्स के कपड़े, खिलौने, शो-पीस, रजाई, चादरें और तरह-तरह की चीजें खरीद सकते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News