20 JANWEDNESDAY2021 5:35:42 PM
Nari

World AIDS Day: कहीं आप तो नहीं मानते इन बातों को सच? जानिए बीमारी से जुड़े कुछ मिथ

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Dec, 2020 11:15 AM
World AIDS Day: कहीं आप तो नहीं मानते इन बातों को सच? जानिए बीमारी से जुड़े कुछ मिथ

एड्स एक ऐसा संक्रमण है जिसके फैलने को लेकर लोगों के मन में बहुत से सवाल रहते हैं। खासतौर पर इसको लेकर लोग कई मिथ को मानते है जिसके कारण वे संक्रमित व्यक्ति को घृणा की नजर से देखने लगते हैं। इसके कारण इससे पीड़ित रोगी भी समाज में खुद को अकेला महसूस करने लगता है। मगर असल में, एड्स से जुड़े कई ऐसे मिथक जिससे सबको जानने की जरूरत है। ऐसे में हर साल 1 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स डे (World AIDS Day) मनाया जाता है। तो चलिए आज 'विश्व एड्स दिवस' के दिन आज हम आपको इससे जुड़े कुछ मिथ और इसकी सच्चाई बताते हैं...

1. मिथ- HIV पीड़ित को छूने से हो सकता है HIV/AIDS

सच्चाई- यहां हम आपको बता दें कि यह वायरस हवा या छूने से फैलने वाला नहीं है। ऐसे में अगर कोई संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ लोगों के बीच में खांसे, छींके या थूके तो भी किसी को यह रोग लगने का खतरा नहीं रहता है। इसके अलावा HIV/AIDS पॉजीटिव व्यक्ति को जैसे मर्जी छुआ और गले भी लगाया जा सकता है। 

2. मिथ- पानी से फैल सकता है HIV/AIDS 

सच्चाई- यह वायरस किसी संक्रमित व्यक्ति से फैलता नहीं है। ऐसे में अगर कोई HIV/AIDS पॉजीटिव व्यक्ति द्वारा स्विमिंग पूल में नहाने से पानी में वायरस फैलने का कोई खतरा नहीं होता है। इसके अलावा रोगी के कपड़े धोने व जूठा पानी पीने से भी वायरस नहीं फैलता है। 

PunjabKesari

3. मिथ- Kiss करने से फैल सकता है AIDS 

सच्चाई- एक्सपर्ट्स के अनुसार, AIDS से संक्रमित व्यक्ति के सलाइवा में बहुत ही कम मात्रा में यह वायरस पाया जाता है। ऐसे में इसके द्वारा किसी को किस करने से यह रोग फैलने का खतरा नहीं है। 

4. मिथ- टैटू बनवाने या पियर्सिंग से फैल सकता है 

सचाई- यह पूरी तरह से सच नहीं है। असल में, अगर किसी कोई आर्टिस्ट किसी संक्रमित व्यक्ति की सूई इस्तेमाल करें तो ही इस बीमारी के होने का खतरा रहता है। वैसे तो अब आर्टिस्‍ट कस्टमर की सुरक्षा के लिए हर व्यक्ति के लिए नई सूई का इस्तेमाल करते हैं। मगर आप कहीं टैटू बनवाने की सोच रहे तो खुद भी नई सूई इस्तेमाल करने के बारे में कहे। 

PunjabKesari

5. मिथ- मच्छर के काटने से हो सकता है HIV 

सच्चाई- अगर कोई मच्छर HIV/AIDS से संक्रमित व्यक्ति को काटें और वहीं मच्छर किसी स्वस्थ व्यक्ति को काटे तो भी इससे संक्रमित होने का खतरा नहीं रहता है। मगर मच्छर से होने वाली अन्य बीमारियां डेंगू, मलेरिया फैलने का खतरा होता है।

6. मिथ- किसी से हो सकता है HIV होने का खतरा 

सच्चाई- बहुत से लोग ऐसा सोचते हैं कि  HIV/AIDS किसी भी व्यक्ति से फैला जा सकता है। मगर हर बात पूरी तरह से सच नहीं मानी जा सकती है। असल में, यह संक्रमण सिर्फ HIV पॉजिटिव व्यक्ति से फैलने का खतरा होता है। इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति की इस्तेमाल की हुई सीरिंज, उसका खून किसी सही व्यक्ति को चढ़ाने या ऑर्गन ट्रांसप्लांट से HIV फैता है। इसके अलावा प्रेगनेंट महिला द्वारा यह वायरस उसके बच्‍चे को पहुंत सकता है। 

Related News