29 APRMONDAY2024 3:07:56 AM
Nari

इंडिगो और हिना पाउडर में पहले जानिए फर्क और फिर करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Nov, 2021 12:21 PM
इंडिगो और हिना पाउडर में पहले जानिए फर्क और फिर करें इस्तेमाल

कम उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्या आजकल आम हो गई है। ऐसे में लोग बालों को काला करने के लिए मार्केट में मिलने वाली डाई यूज करते हैं लेकिन इसके केमिकल्स बालों को डैमेज, रुखा और बेजान बना देते हैं। ऐसे में बालों को नेचुरल रूप से काला करने के बारे में सोचना चाहिए, जिसके लिए इंडिगो और हिना पाउडर बेस्ट ऑप्शन है। हालांकि महिलाओं को लगता है कि ये दोनों एक ही लेकिन ऐसा नहीं है। चलिए आपको बताते हैं इंडिगो और हिना पाउडर में अंतर और कैसे करें इनका इस्तेमाल...

क्या बालों पर हिना और इंडिगो पाउडर यूज करना सुरक्षित है?

हां, बालों पर मेंहदी और  इंडिगो पाउडर का यूज करना पूरी तरह सेफ है अगर आपने सुनिश्चित किया है कि उत्पाद 100% प्राकृतिक, जैविक और किसी भी रसायन से मुक्त हैं। हालांकि, यह जांचने के लिए कि आपको इनमें से किसी भी प्राकृतिक हेयर डाई से एलर्जी तो नहीं है, पहले एक पैच टेस्ट कर लें। 

क्या है इंडिगो पाउडर? 

क्या आप जानते हैं कि इंडिगो पाउडर इंडिगोफेरा पौधे (नील के पौधे) की पत्तियों को पीसकर प्राप्त किया जाता है, जिसे 'नीला सोना' भी कहा जाता है। पुराने समय में बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए लोग इसी का इस्तेमाल करते थे। वहीं, इससे बाल जड़ों से मजबूत व घने भी होते हैं। मगर, इसे सीधे बालों पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे कलर ठीक से नहीं। बालों को काला करने के आप इसमें एलोवेरा जेल या अन्य कलर मिलाकर कर सकते हैं।

PunjabKesari

कैसे बनाएं इंडिगो पाउडर डाई?

इसके लिए नील के पौधे की पत्तियों को रात भर पानी में भिगोए। पानी सुबह तक नीला हो जाएगा। इस मिश्रण को तब तक धूप में सुखाया जाता है जब तक कि पत्ते सूख न जाएं और कुरकुरे न हो जाएं। जब पत्तियां पूरी तरह से सूख जाती हैं तो उसे पीसकर डाई की तरह इस्तेमाल करें।

क्या है हिना पाउडर? 

लॉसनिया इनर्मिस यानि लिथेसिस नाम के पौधे की पत्तियों को पीसकर मेहंदी बनाई जाती है, जो बालों को रंगने के साथ हाथों व पैरों पर भी खूब लगाई जाती है। एक्सपर्ट के अनुसार, मेहंदी लगाने से बाल काले ही नहीं होते बल्कि वो धने व मजबूत भी बनते हैं। बाजार में आपको कई तरह के हिना पाउडर मिल जाएंगे।

PunjabKesari

इस्तेमाल कैसे करें?

आप इसे एक साथ या अलग-अलग इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि आपको 2-3 बार यूज करने पर ही इसका बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

- इसके लिए मेहंदी को चाय या कॉफी के पानी में में रातभर भिगोकर छोड़ दें। इसके लिए लोहे की कढ़ाई इस्तेमाल करेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा। कंडीशनिंग के लिए आप इसमें दही या अंडा मिला सकते हैं।
- सुबह बालों में मेहंदी लगाकर शॉवर कैप से कवर कर लें और करीब 2 घंटे बाद शैंपू  व कंडीशनर से धो लें।
- बालों को धोने के बाद उन्हें सूखने दें। फिर इंडिगो पाउडर (छोटे बालों के लिए 100 ग्राम, कंधे की लंबाई के बालों के लिए 200 ग्राम, लंबे बालों के लिए 300 ग्राम) को गर्म पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार करें।
- इसे ब्रश की मदद से बालों पर लगाएं और 2 घंटे बाद इसे बिना शैंपू पानी से धो लें। अब आप कोई भी ऑयल लगा लें और अगले दिन बालों को क्लींजिंग शैम्पू से धो लें।
- हफ्ते में 1 बार ऐसा जरूर करें। 2-3 बार में ही आपके बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

PunjabKesari

Related News