02 JULTHURSDAY2020 4:54:55 PM
Nari

घर में नींबू और बैगन कैसे उगाएं, जानिए ऑर्गेनिक लिस्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Apr, 2020 09:48 AM
घर में नींबू और बैगन कैसे उगाएं, जानिए ऑर्गेनिक लिस्ट

घर में उगी सब्जियां ना सिर्फ हैल्दी होती है बल्कि टेस्टी भी लगती है। साथ ही अब लॉकडाउन के कारण आपके पास समय भी है। घर सब्जियां उगाना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है। साथ ही ऑर्गेनिक सब्जियां आपको बीमारियों से बचाने में भी मदद करती हैं। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी सबजियों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आप घर पर आसानी से उगा सकते हैं।

नींबू

नींबू का पेड़ किसी छोटे गमले में बल्कि किसी बड़े कंटेनर में लगाएं। नींबू के बीज को मिट्टी के अंदर दबा दें और ऊपर से थोड़ा सा पानी डालें। इसे ऐसी जगह पर रखें जहां धूप पर्याप्त आती हो। ध्यान रहें कि सुबह-शाम दोनों समय बराबर पानी दें। हर दिन 8 घंटे की धूप भी मिलनी चाहिए।

PunjabKesari

मूली

मूली को समतल गमले में घर पर उगा सकते हैं। इसके बीजों को गमले में गाड़ दें और 1-2 दिन बाद पानी डालें। 25 से 30 दिनों में मूली तैयार हो जाएगी। 

टमाटर

आप घर पर ही टमाटर उगा सकते हैं। इनको गमले या फिर कंटेनर में उगा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी बडे़ से बगीचे की भी आवश्‍यकता नहीं होती।

हरे प्‍याज

हरे प्याज इस मौसम में आपके बगीचे की शान बड़ा देंगे। आप इसे खाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गमले में प्याज के बीज डाल दें, इसे हफ्ते में 3-4 बार पानी दें। जब प्याज की गांठ बनने लगे तो इसकी फ्रेश पत्तियों को तोड़कर आप खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

फलियां

फलियां को आसानी से घर में उगाया जा सकती है। इसको उगाने के लिए ज्यादा जगह की जररूत नहीं होती। थोड़ी सी जगह में भी फलियों को तैयार किया जा सकता है।अगर आप भी इस बार गर्मियों में अपने घर पर फलियां उगाना चाहते हैं तो जुन और जुलाई में इनके बीज बो दें। 

हरी मिर्च

हरी मिर्च को हरी मिर्च को गर्मियों के मौसम में गमले में उगाया जा सकता है। घर की मिर्च खाने में भी बहुत टेस्टी होती है। इससे खाने का स्वाद भी बढ़ता है।

बैंगन

बैंगन बीजने का सबसे अच्छा समय जून से जूलाई होता है। इनको भी बड़े गमले में उगाया जा सकता है। मगर ध्यान रहें कि बैंगन में बहुत जल्दी किड़े लग जाते हैं इसलिए समय- समय पर इनें कीट नाशक दवा छिड़कते रहें।

PunjabKesari

मशरूम

गर्मियों के मौसम पोर्सिनिस और चिंतरात्र दो किस्मों के मशरूम को आसानी से उगा सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पोषण तत्व पाए जाते हैं।

कद्दू

इस सब्जी के बीजों को सर्दियां खत्म होते ही बीज देना चाहिए। गर्मियों के मौसम में इसकी अच्छी फसल होती है। यह खाने में भी बहुत टेस्टी होती है।

खीरा

गर्मियों में खीरा खाने से शरीर में ठंडक रहती है। खीरे को घर में उगना के लिए ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं होती। इसको गमले में आसानी से उगाया जा सकता है। मगर ध्यान रहें की खीरे के पौधे में समय- समय पर पानी डालते रहे ताकि पानी की कमी न हो।

PunjabKesari

Related News