25 MAYWEDNESDAY2022 6:01:30 AM
Nari

New Mommy: शहनाज हुसैन से जानें कैसे करें शिशु की 'स्किन केयर'

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Jul, 2021 11:16 AM
New Mommy: शहनाज हुसैन से जानें कैसे करें शिशु की 'स्किन केयर'

बच्चे की स्किन बड़ों के मकाबले 4 गुना ज्यादा सेंसटिव व कोमल होती है। ऐसे में उनकी स्किन केयर में कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। उनके लिए प्रोडक्ट्स का सिलेक्शन करते समय भी बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। मगर, नई मांओं को समझ नहीं आता कि शिशु की स्किन केयर कैसे की जाए। ऐसे में मशहूर ब्यूटीशियन शहनाज हुसैन के दिए टिप्स से शिशु की स्किन केयर कर सकती हैं।

जरूर करें बच्चों की मसाज

शिशु की स्किन सॉफ्ट होती है, जिसे बरकरार रखने के लिए मसाज जरूर करनी चाहिए। इससे शरीर और दिमाग दोनों रिलैक्स होते हैं। साथ ही इससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।

PunjabKesari

बच्‍चों के लिए कौन-सा तेल बेस्‍ट

शिशु की स्किन केयर के लिए बेबी ऑयल सबसे बेस्ट है। इसके अलावा आप जैतून या नारियल, बादाम या तिल के तेल से मालिश कर सकती हैं। 

नवजात की क्‍लींजिंग कैसे करें?

बच्‍चों को इंफेक्शन से बचाने के लिए हाइजीन का ध्यान रखें। नियमित उनकी साफ-सफाई करें।

PunjabKesari

बच्‍चों के बाल कैसे साफ करें?

शिशु के बाल छोटे हैं तो कॉटन से तेल लगाएं और बेबी शैंपू से बाल धोएं। डैंड्रफ या जुएं की समस्‍या हो तो डॉक्टर की सलाह से हर्बल शैंपू यूज करें।

स्पॉन्ज बाथ ज्यादा दें

नवजात को हफ्ते में 3 बार स्पॉन्ज बाथ और 4 बार नॉर्मल बाथ दें। साथ ही स्पॉन्ज बाथ के लिए स्पॉन्ज या मुलायम कपड़े का इस्तेमाल। शिशु को Top-To-Toe Baby wash से नहलाएं। यह आंखों व त्वचा के लिए बहुत ही माइल्ड होता है।

रैशेज होने पर क्या करें?

अगर बच्‍चों को रैशेज हो रहे हैं तो बेबी पाउडर लगाएं। इससे उन्हें बहुत राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

सॉफ्ट टॉवेल ही यूज करें

शिशु की स्किन कोमल होती है इसलिए उनके लिए बहुत ही सॉफ्ट टॉवल यूज करें। साथ ही उनके कपड़े व टॉवल को हमेशा माइल्ड डिटरजेंट से धोएं।

बेबी वाइप्स का इस्तेमाल

शिशु की स्किन क्लीन करने के लिए हमेशा बेबी वाइप्स का ही यूज करें। साथ ही उनके लिए ऐसी वाइप्स चुनें, जिसमें अधिक लोशन हो। इससे शिशु की सेंसेटिव स्किन पर रैशेज नहीं होते।

अच्छी क्वालिटी वाले लोशन का इस्तेमाल

शिशु की स्किन बहुत जल्दी ड्राई हो जाती है इसलिए उनकी स्किन पर दिन में 2 बार अच्छी क्वालिटी का लोशन या माइश्चराइजर लगाएं।

PunjabKesari

ध्यान रखें कि आपको शिशु की त्वचा व बालों की देखभाल रोजाना करनी होगी तभी फायदा नजर आएगा।

Related News