28 SEPTUESDAY2021 1:07:23 AM
Nari

दवा नहीं, जैतून की पत्तियां कंट्रोल करेगी शुगर,100% मिलेगा फायदा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Sep, 2021 10:20 AM
दवा नहीं, जैतून की पत्तियां कंट्रोल करेगी शुगर,100% मिलेगा फायदा

डायबिटीज की समस्या को हल्के में लेना खतरनाक हो सकता है क्योंकि अनकंट्रोल शुगर ना सिर्फ आंखों की रोशनी छीन सकती है बल्कि इससे किडनी, दिल और शरीर के महत्वपूर्ण अंगों पर भी बुरा असर पड़ता है। हालांकि सही खान-पान व हैल्दी लाइफस्टाइल से इसे कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा आयुर्वेद में कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे भी बताए गए हैं, जो शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल में मददगार साबित हो सकते हैं। हम भी आज आपके लिए ऐसा ही नुस्खा लाए हैं।

पहले समझें क्या है डायबिटीज?

डायबिटीज या मधुमेह एक ऐसी बीमारी है, जो खून में शुगर और अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन न निकलने के कारण होती है। डायबिटीज मरीजों के लिए शुगर कंट्रोल करनासबसे जरूरी होता है क्योंकि इसका बढ़ना या घटना दोनों ही खतरनाक स्थिति है।

PunjabKesari

दो तरह की होती है डायबिटीज

जहां टाइप 1 में इंसुलिन बनना कम या बंद हो जाता है जबकि टाइप-2 डायबिटीज में शुगर का स्तर बढ़ जाता है, जिसे कंट्रोल करना बहुत मुश्किल होता है, जिसमें व्यक्ति की जान भी जा सकती है।

क्यों फायदेमंद है जैतून की पत्तियां

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-डायबिटिक गुण के साथ पॉलिफिनॉल्स तत्व होता है जो खून में ग्लूकोज लेवल और शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। जैतून की पत्तियों में संतृत्त वसा भी कम होती है, जिससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉस जमा नहीं होती। इसलिए डायबिटीज मरीजों के लिए इसका सेवन फायदेमंद है।

PunjabKesari

कैसे करें सेवन

पहला तरीकाः

जैतून के पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो रक्त शर्करा और ग्लूकोज होमियोस्टेसिस को कम करते हैं। ऐसे में जैतून की पत्तियों को अच्छी तरह धोकर 1 गिलास पानी में तब तक उबालें जब तक वो आधा ना रह जाए। इसके बाद उसे छानकर शहद मिलाकर पीएं।

दूसरा तरीका

जैतून की पत्तियों को धोकर पानी में रातभर के लिए भिगो दें। सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें। यह डायबिटीज मरीजों के लिए दवा की तरह काम करता है।

तीसरा तरीका

इसके अलावा डायबिटीज में जैतून तेल भी फायदेमंद साबित होता है। शुगर कंट्रोल करने के लिए आप जैतून तेल से खाना पका सकते हैं।

PunjabKesari

डायबिटीज मरीजों के लिए इसलिए फायदेमंद हैं जैतून की पत्तियां

इंसुलिन को करे कंट्रोल

शोध के मुताबिक, जैतून की पत्तियां शरीर में इंसुलिन की मात्रा कंट्रोल करती है। इसके डिटॉक्सिफाइंग गुण बॉडी को डिटॉक्स करते हैं, जो डायबिटीज मरीजों के लिए जरूरी है।

कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम

इसमें कार्ब्स की मात्रा कम होती हैं, जो डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है। दरअसल, कार्ब्स भोजन को जल्दी पचाता है, जिससे ब्लड में तेजी से शुगर रिलीज होता है।

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स

इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत कम होता है और डॉक्टर्स डायबिटीज मरीजों को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें खाने की सलाह देते हैं।

PunjabKesari

Related News