16 APRTUESDAY2024 4:24:28 PM
Nari

Cooking करते समय जरुर ट्राई करें ये कमाल के Hacks, कम समय में बनेगा टेस्टी खाना

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 03 Dec, 2022 03:07 PM
Cooking करते समय जरुर ट्राई करें ये कमाल के Hacks, कम समय में बनेगा टेस्टी खाना

 लजीज और जायकेदार खाने का शौकीन भला कौन नहीं होता है। आजकल टेक्नोलॉजी के इस दौर में लगभग हर डिश की रेसिपी आपको इंटरनेट पर आसानी से मिल जाती है। जिनका इस्तेमाल कर आप रोज स्वादिष्ट खाना बना सकते हैं। ये टिप्स आपके बेहद काम आयेंगी। इन्हें ध्यान में रखकर आप खाने को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बना सकते हैं। इन टिप्स का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी नॉर्मल कुकिंग को स्मार्ट कुकिंग में तब्दील कर सकते हैं।ये टिप्स आपके खाने में स्वाद ही स्वाद भर सकते हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

PunjabKesari

सब्जी में दही और नमक का तालमेल

अक्सर कई लोग सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें दही डाल देते हैं।  मगर, ध्यान रहे अगर आप सब्जी में दही मिला रहे हैं, तो सब्जी में उबाल आने के बाद ही नमक डालें। उबाल आने के पहले नमक डालने से दही फट जाती है।

PunjabKesari

रायते में नमक कब डालें?

कुछ लोग रायता बनाते समय सभी सामाग्रियों के साथ ही नमक भी मिला देते हैं, ऐसा करने से रायता खट्टा हो जाता है। इसलिए रायते में पहले से नमक मिलाने से बचें और सर्व करते समय ही इसमें नमक डालें।

PunjabKesari

इडली ऐसे बनाएं मुलायम

अगर आप साउथ इंडियन डिश के शौकीन हैं और इडली आपकी फेवरेट है, तो इडली को नर्म बनाने की टैक्निक आपके काम आ सकती है। जी हां, आप इडली बैटर में जरा सा साबूदाना और पिसी हुई उड़द की दाल मिलाकर इडली को मुलायम और स्पंजी बना सकते हैं।

भीगे चने से नहीं आएगी स्मैल

अमूमन लोग सेहतमंद रहने के लिए चने, मूंग और मोठ भीगो कर खाना पसंद करते हैं। लेकिन ज्यादा देर तक भीगे रहने के कारण इसमें से स्मैल आने लगती है। ऐसे में मिश्रण में अंकुर फूटने के बाद उसे एक महीन कपड़े में बांधकर फ्रीज में रखने से स्मैल गायब हो जाएगी।

PunjabKesari

मिर्च नहीं होगी खराब

मिर्च को खराब होने से बचाने के लिए आप उसमें थोड़ी सी हींग रख सकते हैं। ऐसा करने से मिर्च लंबे समय तक सही तरह से चलेगी। वहीं हरी मिर्च का डंठल तोड़कर फ्रिज में रखने से मिर्च जल्दी खराब नहीं होती है।

Related News