18 JULTHURSDAY2024 3:18:37 PM
Nari

प्रदूषण के कारण लग गई है खांसी तो ये आयुर्वेदिक नुस्खे आएंगे काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Nov, 2023 03:58 PM
प्रदूषण के कारण लग गई है खांसी तो ये आयुर्वेदिक नुस्खे आएंगे काम

सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम का सबसे पहला असर गले पर ही होता है। सर्दियों में कई सारे लोग सर्दी-खांसी की समस्या से परेशान होते हैं। इसके अलावा बदलते मौसम के साथ-साथ शहरों में प्रदूषण भी बढ़ रहा है ऐसे में इसके कारण भी कुछ लोगों को एलर्जी होती है जिसका सबसे पहला असर शरीर की इम्यूनिटी पर पड़ता है। बदलते मौसम के साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक तरीके बताते हैं कि जिनके प्रदूषण सर्दी, खांसी और एलर्जी से बचने के लिए 5 आयुर्वेदिक उपाय बताते हैं जिससे आपको खांसी की समस्या से आराम मिलेगा। आइए जानते हैं इनके बारे में... 

गिलोय 

गिलोय में एंटीऑक्सीडेंट् गुण मौजूद होते हैं जो बदलते मौसम के कारण होने वाले संक्रमण से बचा सकते हैं। यह आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है। यह शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स भी दूर करता है। इससे बना काढ़ा बनाकर रोज लें लेकिन यदि आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो डॉक्टरी सलाह पर ही गिलोय का काढ़ा पिएं। 

PunjabKesari

अश्वगंधा 

सर्दी के मौसम में खुद को फिट रखने के लिए आप अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाएगी और सीजनल बीमारियों से भी आपका बचाव होगा। अश्वगंधा का सेवन करने से तनाव, डिप्रेशन और अनिद्रा जैसी परेशानियों से भी राहत मिलती है। आप सोने से पहले अश्वगंधा का सेवन दूध के साथ करें।  

सौंठ 

सर्दी के मौसम में फ्लू से बचने के लिए आप सौंठ का सेवन कर सकते हैं। अदरक को सुखाकर सौंठ बनती है। इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनेगी और सर्दी जुकाम से भी आपको आराम मिलेगा। एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर सौंठ भी आपके पाचन को बेहतर करने में मदद करती हैं। सौंठ से बने पाउडर का आप सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

पिपली 

सर्दी, खांसी और एलर्जी से राहत दिलवाने के लिए पिपली भी बेहद लाभकारी होती हैं। इसका सेवन करने से भी आपको जुकाम की समस्या से राहत मिलेगी। इसके अलावा पिपली पेट संबंधी दिक्कतों जैसे गैस, कब्ज, एसिडिटी, अपच की समस्या से भी आराम मिलता है। 

इन बातों का भी रखें ध्यान 

. सर्दी के मौसम में अपने खान-पान का खास ध्यान रखें। यदि आप सिट्रस फ्रूट खाते हैं तो जरुर खाएं ये हेल्दी होते हैं परंतु बीच-बीच में थोड़ा गैप जरुर लें। 

PunjabKesari

.  रात के समय दही और छाछ का सेवन न करें। 

. रात के समय ज्यादा तलाभुना और हैवी खाना भी न खाएं। 

. रुटीन में एक्सरसाइज और योग शामिल करें। 

Related News