20 OCTWEDNESDAY2021 5:01:49 PM
Nari

कहीं Thyroid का संकेत तो नहीं गले की बढ़ी हुई चर्बी?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Oct, 2021 09:56 AM
कहीं Thyroid का संकेत तो नहीं गले की बढ़ी हुई चर्बी?

क्या आपके गले का हिस्सा उभरा हुआ नजर आ रहा है? डबल चिन को मोटापा समझ रहे हैं तो संभल जाएं क्योंकि यह थायराइड का संकेत हो सकता है। वहीं, गर्दन में गांठ या सूजन होने भी थायराइड का इशारा हो सकता है, जिसे लोग मौसमी समस्या समझ इग्नोर कर देते हैं। थायराइड एक तितली आकार की ग्रंथि होती है जो मेटाबॉलिज्म के जरिए शरीर की गतिविधियों को कंट्रोल करती हैं। शरीर में हार्मोनल संतुलन बिगड़ने के कारण यह सही तरह से काम नहीं कर पाती, जिसे थायराइड की बीमारी भी कहा जाता है।

गले में ये लक्षण थायराइड का संकेत

गर्दन में गांठ, सूजन, बार-बार ड्राईनेस, आवाज भारी होना, खराश हो रही है जो दवा से भी ना जाएं तो थायराइड की जांच करवा लें। थाइराइड कैंसर के मामले में गले का इंफेक्शन, पेट की समस्या या श्वसन नली में एलर्जी भी हो सकती है।

PunjabKesari

आंखों में भी हो सकती है ये समस्याएं

सिर्फ गले में ही नहीं बल्कि आंखों में किरकिरापन, चुभन, लालपन, खुजली, ड्राईनेस, जलन और दर्द भी थायराइड का इशारा हो सकता है।

आंखों को कैसे नुकसान पहुंचाता है थायराइड

दरअसल, आंखों को अपना काम सही तरीके से करने के लिए मॉइश्चर चाहिए होते है लेकिन थाइराइड के कारण आंखों को नमी नहीं मिल पाती। इसके कारण आंखों की पुतलियों व मांसपेशियों को नुकसान होता है, जिससे ये समस्याएं हो सकती है। साथ ही इससे आंसू बनने में भी दिक्कत आ सकती है, जो आईज ड्राईनेस का कारण बनता है।

PunjabKesari

कैसे करें बीमारी पर कंट्रोल?

अगर समय रहते इस बीमारी का पता चल जाए तो दवा के सहारे इसे कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा सही लाइफस्टाइल, अच्छी नींद, स्वस्थ खान-पान बीमारी को कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है। इसके साथ ही आप कुछ घरेलू नुस्खे भी अजमा सकते हैं जैसे - 

1. प्याज को दो हिस्सों में काटकर गले के आस-पास क्‍लॉक वाइज मसाज करें और रातभर के लिए छोड़ दें। लगातार ऐसे करने से थायराइड कंट्रोल होगा।
2. रोजाना सुबह खाली पेट 1 गिलास दूध में 1 चम्मच नारियल तेल मिलाकर पीएं।
3. अखरोट और बादाम का सेवन हार्मोन्स को बैलेंस करने में मदद करेगा।
4. आयरन से भरपूर चीजें खाएं, जैसे बादाम, हरी पत्तेदार सब्जियां, दालें, पालक, अंजीर, चुकंदर आदि।
5. रोज नाश्ते में 1 गिलास लौकी का जूस पीएं से भी फायदा होगा।
6. हल्दी वाला दूध पीने से भी थायराइड कंट्रोल में रहता है।
7. कच्चा अदरक चबाने से ना सिर्फ थायराइड कंट्रोल होता है बल्कि इससे गले की समस्याएं भी दूर रहती हैं।

PunjabKesari

इन चीजों से करें परहेज

थायराइड के मरीज ऑयली व पैकेज्ड फूड्स, सोयाबीन, अधिक मीठा, रेड मीट, गोभी, कॉफी का सेवन कम कर दें क्योंकि इससे समस्या बढ़ सकती है।

थायराइड के लिए योग

योग बड़ी से बड़ी बीमारी का काल है। थायराइड को कंट्रोल करने के लिए सूर्यनमस्कार, कपालभाति, सिम्हासन (Simhasana), उज्जायी प्राणायाम, ग्रीवासन (Grivasana) और हलासन कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News