30 APRTUESDAY2024 11:07:17 PM
Nari

शिशु को Formula Milk देने से पहले Parents जान लें ये जरुरी बातें

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Dec, 2023 12:37 PM
शिशु को Formula Milk देने से पहले Parents जान लें ये जरुरी बातें

शिशु को शुरुआती दिनों में वैसे तो मां का दूध देने की सलाह दी जाती है लेकिन कई कारणों के चलते कुछ माएं अपने बच्चों को दूध का सेवन नहीं करवा पाती। ऐसे में इन बच्चों को फॉर्मूला मिल्क दिया जाता है लेकिन क्या फॉर्मूला मिल्क बच्चों को देना चाहिए या नहीं? अक्सर नई माएं इस बात को लेकर कंफ्यूज हो जाती हैं ऐसे में आज आपको इस आर्टिकल के जरिए यह बताते हैं कि फॉर्मूला मिल्क बच्चों को देना चाहिए और इसे पिलाने से उन्हें क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं.....

शिशुओं के लिए कितना सुरक्षित फॉर्मूला मिल्क?

जब शिशु स्तनपान नहीं कर पाता तो उसे फॉर्मूला मिल्क देना बहुत ही सुरक्षित माना जा सकता है। इससे संबंधित एक रिसर्च भी सामने आई है जो यह बताती है कि शिशुओं को फॉर्मूला मिल्क देना सुरक्षित है हालांकि इसे शिशु को देते समय कुछ खास सावधानी बरतनी जरुरी होती है शिशु को एक दिन में 6-8 बार फॉर्मूला दूध दिया जा सकता है हालांकि इसकी मात्रा बच्चे की सेहत पर निर्भर करती है।

PunjabKesari

 कितनी मात्रा में शिशु के लिए फॉर्मूला दूध फायदेमंद? 

मुख्यतौर पर शिशु के फॉर्मूला दूध की सीमित मात्रा अलग-अलग होती है। ये उसकी उम्र के साथ-साथ उसकी सेहत पर भी निर्भर करता है कि बच्चों को कितना फॉर्मूला मिल्क देना चाहिए। इसके ऊपर एक रिसर्च भी सामने आई है जो यह बताती है कि 24 घंटों के दौरान शिशु को 32 औंस यानी की 960 मिलीलिटर दूध पिलाना ही सुरक्षित है जबकि 3-4 यानी कि 90-120 मिलीलिटर फॉर्मूला बच्चे को पहले महीने के दौरान दिया जा सकता है। 

पेरेंट्स रखें इस बात का ध्यान

. इस दूध को कभी भी माइक्रोवेव में गर्म न करें। 

. फॉर्मूला दूध देने के बाद बच्चों की बोतल गर्म पानी से साफ करें। 

PunjabKesari

. बच्चों को फॉर्मूला दूध पिलाते समय बोतल को सीधे पकड़ें। 

. बच्चों को फॉर्मूला दूध पिलाने से पहले अपने हाथ पर इसके तापमान की जांच कर लें ज्यादा गर्म फॉर्मूला दूध देने से बच्चे को मुंह जल सकता है। 

. फॉर्मूला दूध को एक बार बनाने के बाद बार-बार गर्म न करें। 

. बचा हुए फॉर्मूला दूध का सेवन बच्चों को न करवाएं। 

. फॉर्मूला मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट पढ़ लें। 

. बच्चों को फॉर्मूला दूध पिलाने से पहले एक बार एक्सपर्ट्स की सलाह जरुर ले लें। साथ ही डॉक्टर से इसकी सीमित मात्रा भी जान लें। 

फॉर्मूला दूध के फायदे 

. फॉर्मूला दूध का सेवन करने से शिशु को भूख कम लगती है, क्योंकि फॉर्मूला मिल्क को पचाने में थोड़ा सा समय लग सकता है। फॉर्मूला मिल्क विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन और जरुरी पो,षक तत्व मौजूद होते हैं। 

PunjabKesari

. फॉर्मूला दूध के सेवन से बच्चों की सेहत को जरुरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। 

. मॉर्केट में कुछ फॉर्मूले मिल्क के अंदर Docosahexaenoic acid मौजूद होता है जो न केवल शिशु को मस्तिष्क के विकास के लिए उपयोगी है बल्कि यह उनके शारीरिक विकास में भी उपयोगी है। 

Related News