02 MAYTHURSDAY2024 11:31:09 PM
Nari

IIT रुड़की ने तैयार किया पोर्टेबल स्क्रीनिंग बूथ, ले जा सकते है कहीं भी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Apr, 2020 11:07 AM
IIT रुड़की ने तैयार किया पोर्टेबल स्क्रीनिंग बूथ, ले जा सकते है कहीं भी

कोरोनावायरस का कहर तो बढ़ता जा रहा है ऐसे में देखा जाए तो बहुत से नए नए आविष्कार भी हो रहे है। कोई कंपनी कोरोना ओवन बना रही है तो वहीं इस बार आईआईटी रूड़की ने पोर्टेबल स्क्रीनिंग बूथ बनाया है। कोरोना की जांच के लिए बनाया गया ये बूथ कहीं भी लेजाया जा सकता है। देखा जाए तो इसका निर्माण कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए बनाया गया है ताकि स्वास्थ्य कर्मी मरीजों की जांच कर सकें।

इसे बनाने वाले प्रोफेसर सौमित्र सतपाठी ने बताया कि बूथ में मौजूद स्वास्थ्य कर्मी दस्ताने की मदद से मरीज का सैम्पल लेगे यानी कि वह मरीज के डायरेक्ट कॉन्टेक्ट में नही आएगें। इस पोर्टेबल स्क्रीनिंग बूथ से सैम्पल लेने में करीब 5 मिनट का समय लगता है। फिर इस सैम्पल को रुड़की सिविल हॉस्पिटल भेजा जाता हैं।

तस्वीरों में हम देख सकते है कि स्क्रीनिंग बूथ शीशे से कवर है जिसके साथ इसमें ग्लव्स भी लगाए गए हैं। जिससे सामने बैठे इंसान से संक्रमण का खतरा नहीं है। प्रो. सौमित्र के मुताबिक, पीपीई की मांग में कमी लाने के लिए इसे तैयार किया गया है। इसकी प्रोजेक्ट की फंडिंग रुड़की नगर निगम ने ही की है। यह बूथ पूरी तरह से वैक्यूम सील्ड है और स्वास्थ्यकर्मी इसमें पूरी तरह सुरक्षित है। उनपर इस संक्रमण का कोई खतरा नही है।

Related News