28 APRSUNDAY2024 1:57:29 AM
Nari

बच्चों को एकदम Hydrated रखेगी ये चीजें, नहीं छू पाएगी एक भी बीमारी

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Jul, 2023 12:31 PM
बच्चों को एकदम Hydrated रखेगी ये चीजें, नहीं छू पाएगी एक भी बीमारी

बदलते मौसम में शरीर में डिहाइड्रेशन होने लगती है। यदि शरीर हाइड्रेट रहेगा तो एक भी बीमारी नहीं छू पाएगी। ऐसे में बड़े तो अपनी सेहत का अच्छे से ख्याल रख लेते हैं लेकिन बच्चे अपने स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही बरतने लगते हैं। अगर बच्चों की हाइड्रेशन का ध्यान न रखा जाए तो उनकी तबीयत और भी खराब होने लगती है। थकान, बार-बार मुंह सूखना, गहरे रंग का पेशाब, चक्कर आना बच्चों में पानी की कमी के लक्षण हो सकते हैं। पेरेंट्स कुछ तरीके अपनाकर बच्चों को हाइड्रेट रख सकते हैं। तो  चलिए जानते हैं इनके बारे में...

जरुर दें पानी 

बच्चे अक्सर खेल कूद में पानी पीना भूल जाते हैं। ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि जब भी बच्चे शाम को खेलने के लिए बाहर जाएं तो आप उन्हें पानी पिलाकर भेजें। इसके अलावा हर 30 मिनट बाद बच्चे को पानी जरुर दें। इससे बच्चों के शरीर को एनर्जी भी मिलेगी और वह हाइड्रेट भी रहेंगे। 

PunjabKesari

ऐसे दें बच्चों को पानी

अगर बच्चे पानी नहीं पीते तो आप उन्हें उनकी मनपसंदीदा बॉटल खरीद कर दें। इससे वह आसानी से पानी पी पाएंगे। 

पानी युक्त पदार्थ दें 

बच्चों को यदि आप हाइड्रेशन से बचाना चाहते हैं तो उनकी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करें जिनमें पानी अच्छी मात्रा में हो। तरबूज, खीरा, सेब और संतरा आप उन्हें दे सकते हैं। यह सभी चीजें खाने से शरीर लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहेगा। 

PunjabKesari

फ्रूट ड्रिंक 

आप फ्रूट ड्रिंक बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए दे सकते हैं। यह ड्रिंक्स टेस्टी होने के साथ-साथ बच्चों को एकदम हैल्दी भी रखेंगी। खीरा, तरबूज, अंगूर को मिक्सी में पीसकर इनसे तैयार ड्रिंक्स आप बच्चों को दे स कते हैं। 

इलेक्ट्रोलाइट वॉटर 

इलेक्ट्रोलाइट वॉटर सीमित मात्रा में बच्चों को दे सकते हैं। इससे उनके शरीर में पानी की कमी भी पूरी होगी और बच्चों को इंस्टेंट एनर्जी भी मिलेगी। नींबू पानी बनाकर आप उन्हें इसका सेवन करवा सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News