28 APRSUNDAY2024 10:48:39 AM
Nari

बेबी की स्किन को बनाना है Glowing तो इस्तेमाल करें ये Natural चीजें

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Jun, 2023 10:57 AM
बेबी की स्किन को बनाना है Glowing तो इस्तेमाल करें ये Natural चीजें

शिशु की त्वचा बहुत ही कोमल होती है ऐसे में यदि उनकी स्किन पर कोई भी कैमिकल वाला प्रोडक्ट इस्तेमाल किया जाए तो यह खराब भी हो सकती है। इसके अलावा उनकी स्किन टोन भी बहुत ही जल्दी बदलती है। स्किन टोन बदलने का मुख्य कारण है कि उनकी त्वचा काफी नाजुक होती है। मां के गर्भ से बाहर आती है वातावरण के साथ त्वचा ढलने के कारण यह खराब होने लगती है। वैसे तो बच्चे की स्किन टोन माता-पिता से ही मिलती जुलती है परंतु यदि आपके शिशु की त्वचा साफ नहीं है तो आप कुछ उपायों के जरिए उससे ग्लोइंग भी बना सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

दही-टमाटर से करें त्वचा की मसाज 

शिशु की स्किन अच्छी बनाने के लिए आप दही और टमाटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एक बाउल में टमाटर को मैश करें और इसमें 2 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। तैयार पेस्ट से शिशु की पूरी बॉडी पर हल्के हाथों से मालिश करें। पेस्ट के साथ मालिश करने से मृत कोशिकाएं जीवित होगी और स्किन में चमक आएगी। दही त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। इसके अलावा टमाटर एक ब्लीचिंज एजेंट के तरह शिशु की स्किन पर कार्य करता है। दोनों पेस्ट के साथ मसाज करने से त्वचा की गंदगी भी दूर होती है। 

नारियल तेल 

शिशु की स्किन हाइड्रेट रखने और ड्राईनेस दूर करने के लिए आप नारियल तेल से मालिश कर सकते हैं। इस तेल से त्वचा की मालिश करने के लिए ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है इसके अलावा त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है। नारियल तेल रंग निखारने में भी मदद करता है। रोज शिशु को नहलाने से पहले 10 मिनट तक नारियल तेल में मालिश करें। इससे दाग-धब्बे भी दूर होंगे और स्किन में भी निखार आएगा। 

PunjabKesari

दूध, हल्दी से निखारें त्वचा 

शिशु की स्किन ग्लोइंग बनाने के लिए दूध और हल्दी काफी लाभकारी साबित हो सकती है। कच्चे दूध में हल्दी और बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को शिशु के पूरे शरीर पर लगाएं। 10 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें इसके बाद किसी मुलायम कपड़े से बॉडी साफ करें। एक और साफ कपड़ा लेकर उसे पानी में डुबोएं और निचोड़ लें। इस कपड़े से शिशु का शरीर अच्छे से साफ करें। हल्दी में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी गुण शिशु की त्वचा निखारने में मदद करेंगे। इसके अलावा दूध में विटामिन-ए, विटामिन-बी12, विटामिन-डी, लैक्टिक एसिड और बायोटीन पाया जाता है जो एक नैचुलर क्लींजर के तौर पर कार्य करता है। इससे स्किन की गंदगी दूर होती है और वह हाईड्रेट भी होती है। 

ओटमिल स्क्रब 

शिशु की स्किन बहुत ही कोमल होती है ऐसे में उनकी त्वचा पर साबुन या शैंप इस्तेमाल करने से यह और भी कठोर हो सकती है। कठोर स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए आप ओटमील का स्क्रब इस्तेमाल कर सकती हैं। थोड़ा सा ओट्स लेकर उसमें शहद मिक्स करें। यदि मिश्रण गाढ़ा है तो आप इसमें गुनगुना पानी मिला सकते हैं। इसके बाद स्क्रब के साथ हल्के हाथों से शिशु की मालिश करें। स्क्रब करने के 5-10 मिनट बाद शिशु को नहला दें। इससे त्वचा भी निखरेगी और शहद से उनकी स्किन मॉइश्चराइज भी होने लगेगी। 

PunjabKesari

नोट: इन चीजों को आप शिशु की त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं परंतु यदि वह किसी त्वचा संबंधी समस्या से जूझ रहे हैं तो एक बार एक्सपर्ट् को जरुर दिखा लें। 


 

Related News