05 MARFRIDAY2021 4:14:26 AM
Nari

गुलाब जल के फायदे ही फायदे, जानकर आप भी शुरू कर देंगे इस्तेमाल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 19 Feb, 2021 10:00 AM
गुलाब जल के फायदे ही फायदे, जानकर आप भी शुरू कर देंगे इस्तेमाल

गुलाब की पंखुड़ियों जैसी कोमल और खूबसूरत स्किन पाने की इच्छा तो हर महिला रखती हैं इसलिए तो आपको हर महिला के मेकअप किट में गुलाब जल जरूर मिल जाएगा क्योंकि यह एक नेचुरल टोनर का काम देता है। चलिए आज गुलाब जल के आपको अनगिनत फायदे बताते हैं।

सबसे पहले जानिए घर पर कैसे बनाएं ऑर्गेनिक गुलाबजल...

1. गुलाब की पंखुड़ियों को निकालकर लें और एक बार पानी से धों लें ताकि पत्तियों पर लगी मिट्टी निकल जाए।
2. अब जरुरतानुसार पानी गर्म करें और गुलाब की पंखुड़ियों को कम से कम 25-30 मिनट तक धीमी आंच पर उबाल लें।
3. पानी को छानकर अलग कर लें और ठंडा करके एक बोतल में स्टोर करें।

PunjabKesari

फेसपैक और नेचुरल टोनर

गुलाब की पत्तियों से आप होममेड फेसपैक व नेचुरल टोनर तैयार कर सकते हैं। पेन में थोड़ा सा पानी लें और गुलाब की पत्तियों को तब तक उसमें उबालें जब तक वह रंग ना छोड़ दें। इसे ठंडा करें और एक खाली बोतल में भर कर टोनर की तरह इस्तेमाल करें। गुलाब की पत्तियों को पीसकर उसमें थोड़ा सा कच्चा दूध डालकर उसे पैक की तरह चेहरे पर लगाएं। स्किन एक दम फ्रैश हो जाएगी। आप चाहे तो चंदन पाऊडर में भी गुलाब की पत्तियां मिक्स करके लगा सकते हैं। 

नेचुरल मेकअप रिमूवर

मेकअप करें लेकिन सोने से पहले इसे उतारना ना भूलें। गुलाब जल नेचुरल मेकअप रिमूवर है। गुलाबजल को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं और मेकअप रिमूव करें। चेहरे की सारी धूल मिट्टी निकल जाएगी।

PunjabKesari

बाल बनाएं शाइनी-स्मूद

एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिक्स करें और बालों की अच्छे से मसाज करें 30 मिनट के बाद इसे धो लें बाल एकदम स्मूद शाइनी हो जाएगी। पसीने के चलते कुछ लोगों के बालों से बदबू आती हैं उनके लिए यह टिप्स काफी कमाल का है क्योंकि गुलाब की सुगंध से बालों में भीनी भीनी खुशबू आती है।

जलन से छुटकारा

. आंखों के लिए भी यह फायदेमंद है। थकान या लगातार काम के चलते अगर आंखों में जलन की समस्या है तो गुलाबजल की कुछ बूंदें डालें। गंदगी भी साफ होगी और जलन से छुटकारा भी।

. अगर हाथ-पैर में जलन की समस्या हो तो चंदन पाऊडर में गुलाबजल मिक्स करके लेप की तरह लगाएं। जल्द राहत मिलेगी। थकान और तनाव के चलते हो रहे सिरदर्द में चंदन पाउडर में कपूर व गुलाब जल मिक्स करें और लेप की तरह माथे पर लगाएं। तुरंत आराम मिलेगा।

. बहुत से लोग तला भूना खाने व अऩ्य कारणों के चलते सीने में जलन से परेशान रहते हैं। ऐसे में 1 कप गुलाबजल और 1/4 संतरे का रस मिलाकर दिन में 2 बार पीएं। इससे सीने में जलन, गले में खराश, जी मिचलाना जैसी परेशानियां दूर होगी।

PunjabKesari

Related News