नारी डेस्क: भारत में खाने को लेकर लोगों की दीवानगी किसी से छिपी नहीं है। घर का खाना हो या बाहर से ऑर्डर किया गया डिश, भारतीय खाने के शौकीन कभी भी अपने पसंदीदा व्यंजनों को छोड़ने का मौका नहीं गंवाते। इस साल भी, फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Swiggy ने अपनी सालाना फूड ट्रेंड्स रिपोर्ट जारी की है, जिसमें यह बताया गया है कि 2024 में भारत में सबसे ज्यादा कौन-सी डिश ऑर्डर की गई।
जैसा कि उम्मीद थी, इस बार भी बिरयानी ने सभी को पछाड़ते हुए सबसे ज्यादा ऑर्डर की जाने वाली डिश का खिताब अपने नाम किया। रिपोर्ट के अनुसार, साल 2024 में 83 मिलियन प्लेट बिरयानी ऑर्डर की गईं। यानी हर मिनट में लगभग 158 प्लेट बिरयानी, और हर सेकंड 2 प्लेट बिरयानी ऑर्डर की गई।
चिकन बिरयानी बनी लोगों की पहली पसंद
Swiggy की रिपोर्ट बताती है कि बिरयानी में सबसे ज्यादा चिकन बिरयानी को पसंद किया गया। दक्षिण भारतीय राज्यों ने इस संख्या में अहम योगदान दिया। हैदराबाद ने 2024 में 9.7 मिलियन बिरयानी ऑर्डर के साथ "बिरयानी लीडरबोर्ड" में टॉप स्थान हासिल किया। इसके बाद बेंगलुरु (7.7 मिलियन) और चेन्नई (4.6 मिलियन) का स्थान रहा। खास बात यह है कि रमजान 2024 के दौरान बिरयानी का ऑर्डर चरम पर था।
बिरयानी के बाद डोसा और नूडल्स का जलवा
बिरयानी के बाद, भारत में डोसा को दूसरा सबसे ज्यादा पसंद किया गया, जिसके 23 मिलियन ऑर्डर दर्ज हुए। इसके अलावा, नूडल्स और पास्ता ने भी इस साल भारतीयों के दिल और पेट में अपनी जगह बनाई। खास बात यह रही कि मोमोज को पीछे छोड़ते हुए नूडल्स ज्यादा ऑर्डर किए गए।
खाने के दिलचस्प किस्से
Swiggy पर कोलकाता के एक शख्स ने 1 जनवरी 2024 को सुबह 4:01 बजे बिरयानी का ऑर्डर देकर साल की स्वादिष्ट शुरुआत की। बेंगलुरु के एक ग्राहक ने पास्ता पर ₹49,900 खर्च कर लगभग 55 अल्फ्रेडो, 40 मैक एंड चीज, और 30 स्पेगेटी प्लेट्स मंगाईं। ट्रेन में भी बिरयानी सबसे ज्यादा ऑर्डर की गई डिश बन गई, जब Swiggy ने अपनी ट्रेनों में सर्विस शुरू की। आधी रात 12 से 2 बजे के बीच, बिरयानी दूसरी सबसे लोकप्रिय डिश रही, जबकि चिकन बर्गर पहले स्थान पर रहा।
डिनर बना लंच से ज्यादा पॉपुलर
Swiggy की रिपोर्ट के अनुसार, डिनर के ऑर्डर लंच से 29% ज्यादा रहे, जिसमें कुल 21.5 करोड़ ऑर्डर दर्ज किए गए। यह दिखाता है कि लोग रात के खाने के लिए बाहर से ऑर्डर करना ज्यादा पसंद करते हैं।
स्विगी और भारत का फूड कल्चर
Swiggy की यह रिपोर्ट यह साबित करती है कि यह प्लेटफॉर्म भारत के फूड कल्चर का अहम हिस्सा बन चुका है। बिरयानी के साथ-साथ डोसा, पास्ता, और नूडल्स जैसी डिशों ने भी लोगों के खाने-पीने के सफर को और खास बनाया।