08 AUGMONDAY2022 9:34:30 PM
Nari

Type- 2 डायबिटीज को कंट्रोल में कैसे रखना है 4 देसी तरीके जानिए detail में

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 Jul, 2021 11:05 AM
Type- 2 डायबिटीज को कंट्रोल में कैसे रखना है 4 देसी तरीके जानिए detail में

डायबिटीज यानि की शुगर एक ऐसा रोग, जिसका शिकार आज हर दूसरा व्यक्ति है। दुनियाभर में लाखों लोग ऐसे हैं जो टाइप-2 डायबिटीज के मरीज हैं। यह रोग ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है और अनियंत्रित होने पर शरीर के अंगों को अंदर ही अंदर खोखला करना शुरू कर देती हैं इसलिए तो इसे ‘साइलेंट किलर’ कहा जाता है। 

इस बीमारी से पीड़ित मरीज को सबसे बड़ी समस्या रहती है कि वह क्या खाएं, क्या नहीं जिससे उनकी शुगर कंट्रोल में रहे। बता दें कि शरीर में ब्लड शुगर की सामान्य मात्रा 70 से 110 mg/dl होनी चाहिए, वहीं खाना खाने के बाद इसकी सामान्य मात्रा 140 से 160 mg/dl होती हैं।

टाइप-2 डायबिटीज के कारण

इसे एक अनुवांशिक बीमारी भी कहा जा सकता है क्योंकि अगर आपके घर में किसी को भी डायबिटीज है तो आपको भी ये बीमारी हो सकती है हालांकि ऐसा नहीं कि अगर घर में किसी को यह बीमारी नहीं तो आपको भी नहीं होगी क्योंकि स्ट्रेस, मोटापे, ब्लड प्रैशर के चलते भी यह बीमारी आपको घेर सकती हैं और एक बार शुगर की बीमारी लग गई तो जीवनभर दवाइयों का सेवन करना पड़ता है। इसे नियंत्रित रखने के लिए दवाई के साथ सहीं डाइट खाना भी उतना ही जरूरी है क्योंकि डाइट सही नहीं होगी तो दवाइयों के बाद भी यह कंट्रोल से बाहर जा सकती है। 

शुगर के मरीज को क्या खाना चाहिए...

शुगर के मरीज को छोटे-छोटे मील खाने चाहिए सबसे बड़ी बात डायबिटीज मरीज का सही समय अंतराल में खाना बहुत जरूरी है। 

सेब

शुगर के मरीज़ों को सेब रोज खाना चाहिए क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

मेथी पाउडर

रोज़ाना सुबह उठकर एक गिलास पानी में करीब आधा चम्मच मेथी पाउडर मिलाकर पीना चाहिए।

हरी सब्जियां

ये लोग हरी सब्जियां जरूर खाएं क्योंकि इसमें भूरपूर मात्रा में विटामिन व मिनरल्स पाए जाते हैं, जो डायबिटीज के रोगियों की डाइट को पूरा करते हैं। इन सब्जियों में आप पालक, मटर, करेला शिमला मिर्च और लौकी, प्याज, लहसुन और बैंगन आदि का सेवन करें।

आडू और जामुन

आडू और जामुन भी शुगर मरीज के लिए बहुत फायदेमंद है। जामुन की गुठली का चूर्ण खाएं। यह फायदेमंद है जामुन का सिरके से भी ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। आधे गिलास पानी में एक चम्मच जामुन का सिरका मिलाएं और इसे लंच और ब्रेकफास्ट से 15 मिनट पहले पिएं।

जरूर खाएं ये फल

इसके अलावा अमरूद, खीरा, टमाटर, मूली, पपीता, नाशपाती, तरबूज, सेब, संतरा, नींबू आदि भी इनके लिए बढ़िया है। 

टाइप 2 डायबिटीज में क्या ना खाएं?

इन्हें आलू, शकरकंद, कटहल, आम, चीकू, अंगूर, खजूर, केला, चुकंदर और गाजर आदि का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। किशमिश, ड्राई फ्रूट्स, फ्रूट जूस ना लें। फलों की जूस की जगह फल काटकर खाएं क्योंकि उनमें फाइबर भरपूर होता है। 

याद रखिए शुगर मरीज के लिए डाइट अहम योगदान रखती हैं। गलत डाइट बीमारी को खतरनाक बना सकती हैं। खुद को एक्टिव रखने के लिए योग व सैर का सहारा जरूर लें। पूरी नींद लें और तनाव से दूर रहें। 

Related News