04 DECSATURDAY2021 1:16:33 PM
Nari

KarvaChauth Special: घर पर करें Hair Spa, एक दम मुलायम शाइनी हो जाएंगे बाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Oct, 2021 11:45 AM
KarvaChauth Special: घर पर करें Hair Spa, एक दम मुलायम शाइनी हो जाएंगे बाल

हर दिन धूल, गंदगी और प्रदूषण आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। वहीं, ब्लो ड्रायर, हेयर स्ट्रेटनर, कर्लिंग आयरन, यहां तक कि हेयर कलर का ज्यादा इस्तेमाल भी बालों को डैमेज कर देता है। ऐसे में बालों की खोई हुई चमक और नमी पाने के लिए लड़कियां मंहगे शैंपू-कंडीशनर करती है तो कुछ पार्लर जाकर महंगा हेयर स्पा करवाती हैं। जबकि आप बालों की पोषण और कंडीशन करने के लिए घर पर ही आसान हेयर स्पा उपचार आजमा सकती हैं।

करवाचौथ फेस्टिवल भी आने वाला है। ऐसे में अगर आपके पास पार्लर जाने का समय या बजट नहीं है तो आपके लिए यह होममेड हेयर स्पा बिल्कुल सही ऑप्शन है। इसमें आपके ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होंगे और बाल भी शाइनी व सिल्की होंगे। साथ ही इससे आपका समय भी बचेगा। चलिए आपको बताते हैं घर पर स्पा करने का तरीका...

इसके लिए आपको चाहिए

हेयर स्पा क्रीम/हेयर कंडीशनर - जरूरअनुसार
हेयर सीरम - 1/4 चम्मच
विटामिन ई कैप्सूल - 3
एलोवेरा जेल - 1 चम्मच

PunjabKesari
गुलाबजल- 1-2 चम्मच
ग्लिसरीन - 1/4 चम्मच

कैसे बनाएं हेयर स्पा क्रीम?

1. एक बाउल में अपने बालों के हिसाब से हेयर स्पा क्रीम, हेयर सीरम और विटामिन ई कैप्सूल अच्छी तरह मिलाएं। अगर हेयर स्पा क्रीम नहीं है तो आप बालों की लेंथ के हिसाब से हेयर कंडीशनर भी मिला सकते हैं।
2. इसमें एलोवेरा जेल, गुलाबजल, ग्लिसरीन को मिलाकर तब तक चम्मच से ब्लैंड करें जब तक वो क्रीमी ना हो जाए।

कैसे करें इस्तेमाल?

स्टेप 1ः सबसे पहले बालों को शैंपू से धो लें। इसके बाद सुखा लें लेकिन ज्यादा बाल ना सुखाएं। हेयर स्पा के बाल कम से कम 80% तक गीले होने चाहिए।

PunjabKesari

स्टेप 2ः इसके बाद बालों में कंघी करके जड़ों में कोई भी तेल लगाएं। आप इसके लिए प्याज, लौंग, जैतून, नारियल या कोई भी तेल लगा सकते हैं। ध्यान रखें कि तेल जड़ों में ही लगाना है।

स्टेप 3ः अब ब्रश या हाथों से बालों में हेयर स्पा क्रीम लगाएं लेकिन इसे जड़ों में अप्लाई ना करें। क्रीम लगाने के बाद बालों की अच्छी तरह मसाज करें।

स्टेप 4ः एक तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर बालों में लपेट लें। इसे 10 मिनट बाद निकालकर दोबारा गर्म पानी में डुबोएं और फिर बालों में लपेटकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर आपके पास हीट शॉवर कैप है तो आप उसे भी यूज कर सकते हैं।

स्टेप 5ः आधे या 1 घंटे बाद बालों को कार्बनिक शैंपू से धो लें। बाल धोने के बाद कंडीशनर करना ना भूलें। इससे बालों में शाइन आएगी। इसके बाद बालों को नेचुरली सुखा लें।

PunjabKesari

कितनी बार करें?

आप महीने में 2 बार या 10 में एक बार हेयर स्पा कर सकती हैं। चूंकि इसमें नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया गया है इसलिए इससे कोई नुकसान नहीं होगा।

क्यों फायदेमंद है हेयर स्पा?

इसमें यूज होने वाली हेयर स्पा क्रीम/हेयर कंडीशनर , हेयर सीरम और विटामिन ई कैप्सूल बालों को शाइनी व सिल्की बनाएंगे। साथ ही एलोवेरा जेल, गुलाबजल और ग्लिसरीन बालों को जड़ों से पोषण देंगे, जिससे हेयरफॉल, दो-मुंहे, डैमेज हेयर की समस्या दूर होगी।

Related News