04 AUGTUESDAY2020 5:03:02 AM
Nari

मानसून में भी नहीं झड़ेंगे एक भी बाल, अगर इन बातों का रखेंगे ख्याल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Jul, 2020 12:11 PM
मानसून में भी नहीं झड़ेंगे एक भी बाल, अगर इन बातों का रखेंगे ख्याल

मानसून भारत के कई राज्यों में दस्तक दे चुका है। मगर, बारीश के क्षारीय पानी से बालों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। वहीं, इस मौसम में बाल जल्दी ऑयली व चिपचिपे भी हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिन्हें फॉलो करके आप इस मौसम में भी अपने बालों का ख्याल रख सकते हैं। आइए जानते हैं मानसून में कैसे करें बालों की केयर...

​गीले बालों को तुरंत धोएं

अगर आप बारीश में भीग जाए तो घर आने पर माइल्‍ड शैंपू से उसे तुरंत धोएं। इसके बाद बालों को सूखने के लिए खुला छोड़ दें। ऐसा ना करने पर बाल डैमेज हो सकते हैं और इससे हेयरफॉल की समस्या भी बढ़ जाेगी।

PunjabKesari

​इमरजेंसी में यूज करें ड्राई शैंपू

अगर ऑफिस जाते वक्त बाल भीग जाए तो उसे थोड़ा सूखाने के बाद ड्राई शैंपू लगाएं। फिर घर आकर शैंपू कर लें। मगर, ध्यान रखें कि इसे जड़ों में ना लगाएं।

​बालों को अच्‍छी तरह से करें कवर

घर से बाहर जाते वक्त छाता लेकर निकलें या बालों को अच्छी तरह स्कार्फ से कवर करें। इससे सिर्फ बालों ही नहीं बल्कि स्‍कैल्‍प की भी सुरक्षा होगी।

हफ्ते में 2 बार बालों की चम्पी

हफ्ते में कम सेस कम 2 बार बालों की गुनगुने नारियल, जैतून या सरसों के तेल से मालिश करें। इससे बाल ड्राई नहीं होंगे और उन्हें पोषण भी मिलेगा।

PunjabKesari

विनेगर से धोएं बाल

जब भी बालों को शैंपू करें तो पानी में 2 टेबलस्पून विनेगर मिला लें। यह बालों व स्कैल्प में जमा सारी धूल मिट्टी भी निकाल देता है इससे बाल ऑयली भी नहीं होते।

अंडे व शहद का पैक

इस मौसम में बालों की गंदगी अच्छी तरह साफ करने के लिए होममेड पैक भी लगा सकते हैं। इसके लिए 1 अंडे, 2 चम्मच दही, 1/2 नींबू का रस, 1/2 छोटा चम्मच शहद मिक्स करें। इसे बालों में 15-20 मिनट तक लगएं और फिर धो लें। आप इसे हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं।

कैमिकल ट्रीटमैंट से बचें

इस मौसम में बालों पर कोई भी कैमिकल ट्रीटमेंट ना करवाएं। ऐसा इसलिए कि अगर ट्रीटमेंट लेने के बाद आप गलती से भी बारीश में भीग गए तो बाल खराब व डैमेज हो सकते हैं।

हॉट टॉवल स्टीम

बालों को स्टीम देने के लिए गुनगुने पानी में टॉवल को भिगोएं , फिर इसे निचोड़कर बालों को अच्छी तरह लपेटें। 15-20 मिनट के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बाल फ्रिजी व ऑयली नहीं होंगे।

PunjabKesari

Related News