29 APRMONDAY2024 1:46:43 AM
Nari

एक दिन में कितने अखरोट खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद, जानिए

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Sep, 2023 05:16 PM
एक दिन में कितने अखरोट खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद, जानिए

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ड्राई फ्रूट्स की बात करें तो अखरोट का सेवन बहुत से लोग करते हैं। माएं भी अक्सर अपने बच्चों को अखरोट खिलाती हैं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। प्रोटीन, फैट, कैल्शियम और आयरन इनमें काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इसमें अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो कॉर्डियोवैस्कुलर रोगों को दूर करने में मदद करता है। लेकिन बहुत से लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि एक दिन में कितने अखरोट खाने सेहत के लिए फायदेमंद रहेंगे। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि दिन में आप कितने अखरोट का सेवन कर सकते हैं... 

एक दिन में कितने अखरोट खाने चाहिए?

इसका सेवन करने से स्वास्थ्य को अनगिनत फायदे होते हैं परंतु एक दिन में आपको कितने अखरोट खाने चाहिए यह बात आपके स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। इसके अलावा यदि आप कोलेस्ट्रॉल का स्तर शरीर में से कम करना चाहते हैं तो एक्सपर्ट्स के अनुसार, रोज 30-60 ग्राम अखरोट खाने फायदेमंद रहेंगे। कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होने से हार्ट भी स्वस्थ रहेगा। इसके अलावा यदि आपको किसी तरह की कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है तो आप अखरोट का सेवन रोज कर सकते हैं। 

PunjabKesari

वजन होगा कम 

इसका सेवन करने से भूख कंट्रोल होती है जिससे आप ओवरइटिंग करने से बचेंगे। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

डायबिटीज का खतरा कम 

इसमें मौजूद पोषक तत्व इंसुलिन को रोकने और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से  टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है।

PunjabKesari

पेट के लिए फायदेमंद 

रिपोर्ट्स के अनुसार, अखरोट पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। इसमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया पेट की स्वास्थ्य को सही रखने में मदद करते हैं। 

दिमाग के लिए फायदेमंद 

उम्र बढ़ने का असर याददाश्त पर पड़ता है जिसके कारण यह कमजोर होने लगती है। इसके अलावा उम्र बढ़ने के साथ-साथ अल्जाइमर जैसे रोग का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे में आप अखरोट का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन करने से दिमाग से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस भी कम होता है। इसके अलावा अखरोट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम करने और नवर्स सिस्टम की सूजन कम करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

Related News