18 APRTHURSDAY2024 10:50:35 AM
Nari

छींकों और जुकाम का इलाज ये मसाले, एक ही बार फर्क

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 25 Mar, 2021 07:09 PM
छींकों और जुकाम का इलाज ये मसाले, एक ही बार फर्क

आमतौर पर छींक आना बहुत सामान्य है। दिन में एक या दो बार छींक आ जाए तो इसमें कोई टेंशन वाली बात नहीं है लेकिन अगर आपको लगातार छींक आ रही है तो यह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है। बार-बार छींक आने के कारण सिर दर्द, चिड़चिड़ापन भी शुरू हो जाता है। आजकल मौसम भी गर्मी और सर्दी वाला चल रहा है जिससे आपको फ्लू, जुकाम, छींक का ज्यादा खतरा होता है। अगर आपको भी लगातार छींक आ रही है तो आप इसे रोकने के लिए कुछ घरेलू उपचार कर सकते हैं।

PunjabKesari

लगातार छींक आने के ये हो सकते हैं कारण

1. प्रदूषण में रहना
2. बदलता मौसम
3. फ्लू होना
4. कोई दवाई का रिएक्शन होना
5. एलर्जी से ग्रस्त लोगों के संपर्क में आना

अब जान लें इसका इलाज

1. कच्चा आंवला चबाएं

अगर आपको लगातार छींक आ रही है या फिर आपकी नाक बह रही है तो आप आंवला लें और उसे कच्चा चबा लें। ऐसा आप दिन में 2 से 3 बार करें। आपको खुद ही आराम मिलेगा। दरअसल आंवला इसलिए कारगर होता है क्योंकि यह इम्युनिटी बूस्ट करता है और इससे सर्दी जुकाम में भी राहत मिलती है।

2. तुलसी की यह खास पेस्ट

PunjabKesari

सर्दी खांसी जुकाम में तुलसी से बेहतर और क्या विकल्प होगा? इसके लिए आपको करना इतना है कि आप अदरक लें इसमें आप तुलसी के कुछ पत्ते डालें। अब  आप इसे कूट लें और इसे मिक्स करें और मुंह में रखें। याद रखे कि आपको इसे निगलना नहीं है इसे चूसना है ताकि यह अपना असर दिखाए और आपको फर्क पड़ सके। आप चाहे तो इसे पानी में मिलाकर उसे गर्म कर के भी पी सकते हैं।

3. लहसुन चबाएं

यह नुस्खा तो बहुत से लोगों ने अपना कर देखा होगा। हां इसका स्वाद गंदा जरूर लगता है लेकिन इसे चबाने से आपको सर्दी जुकाम और लगातार आ रही छींक से काफी आराम मिलता है। इसलिए आप लहसुन की कली लें इसे छीलें और चबाएं। आपको इसका स्वाद गंदा जरूर लगेगा लेकिन इससे आपको काफी जल्दी आराम मिलेगा।

4. इलायची

PunjabKesari

हम आपको जो अगला नुस्खा बताने जा रहे हैं उसमें है काली इलायची। इसका प्रयोग आप मसालों में करते होंगे। यह सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि आपकी कईं बीमारियों को भी दूर करती हैं। इसके लिए आप करें इतना कि काली मिर्च लें इसे मुंह में रखें और धीरे-धीरे चबाएं। इससे भी लगातार आ रही छींक से आपको राहत मिल सकती है।

Related News