28 APRSUNDAY2024 12:23:21 PM
Nari

गर्मी में घमौरियों के लिए ये घरेलू नुस्‍खे अपनाएं, जल्द मिलेगी राहत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 May, 2021 11:15 AM
गर्मी में घमौरियों के लिए ये घरेलू नुस्‍खे अपनाएं, जल्द मिलेगी राहत

गर्मियों का सीजन शुरू होते ही बच्चे से लेकर बड़ों तक को घमौरियां होने लगती हैं। पसीने की ग्रंथियां बंद होने जाने के कारण शरीर पर छोटे-छोटे लाल दाने निकल आते हैं। इसके कारण ना सिर्फ तेज खुजली होती है बल्कि कई बार सूजन भी हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की क्रीम्स लगाते हैं लेकिन किसी से कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं।

ओटमील

पानी में ओटमील मिलाकर नहाएं और इसे कम से कम 15-20 मिनट के लिए शरीर पर छोड़ दें। फिर बॉडी को सुखा लें। इससे खुजली और जलन की समस्या कम होगी। आप चाहे तो इसका स्क्रब भी यूज कर सकते हैं।

PunjabKesari

चंदन पाउडर

चंदन के मॉइश्चराइजिंग गुण त्वचा को ठंडक देने के साथ घमौरियों से भी राहत देते हैं। साथ ही यह घमौरियों से होने वाली खुजली और सूजन को भी कम करते हैं। चंदन पाउडर व गुलाबजल को मिलाकर प्रभावित एरिया पर लगाएं त्‍वचा पर लगाएं। रोजाना दो बार इसका इस्तेमाल करें।

बेकिंग सोडा

नहाने के पानी में 1/2 कप बेकिंग सोडा व 3-4 बूदें लैवेंडर तेल की मिलाएं। इसके एंटी-फंगल गुण पोर्स को साफ करने में मदद करते हैं। साथ ही इसके सूदिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण घमौरियों से होने वाली खुजली को भी दूर करते हैं।

एलोवेरा जैल

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा तेज गर्मी के कारण होने वाली घमौरियों को दूर करती है। साथ ही यह बैक्टीरिया से सुरक्षात्मक कोटिंग भी देती है।

PunjabKesari

खीरा

छिलके समेत खीरे को स्लाइस के साथ खाएं या खीरे का रस पीएं। इसके अलावा प्रभावित त्‍वचा पर कटा खीरा रखने से भी घमौरियां दूर होती है। साथ ही खीरे के कूलिंग और क्‍लींजिंग गुण त्‍वचा को साफ रखते हैं।

बेसन

बेसन शरीर का एक्सट्रा ऑयल सोखकर घमौरियों को जल्दी सुखा देता है। इसके लिए पानी में बेसन मिलाकर प्रभावित एरिया पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं। हफ्ते में 1 बार ऐसा करने से आपको खुद फर्क महसूस होगा।

PunjabKesari

Related News