04 AUGTUESDAY2020 2:08:21 AM
Nari

बरसाती मौसम में स्कैल्प पर निकल आते हैं पिंपल्स तो क्या करें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Jul, 2020 11:56 AM
बरसाती मौसम में स्कैल्प पर निकल आते हैं पिंपल्स तो क्या करें?

बरसाती मौसम में सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि स्कैल्प पर भी पिंपल्स निकल जाते हैं। बारीश के पानी के अलावा इसका कारण गलत हेयर केयर रूटीन, प्रदूषण या खराब डाइट भी हो सकती हैं। कुछ लोग सिर पर निकल रहें पिंपल्स के लिए मंहगी क्रीम लगाते हैं लेकिन आप घरेलू तरीके से भी इसका उपचार कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि स्कैल्प पर निकल रहे पिंपल्स को कैसे ठीक करें।

सेब का सिरका

पानी में सेब का सिरका मिलाकर स्कैल्प पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर ताजे पानी से अच्छी तरह धो लें। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटीइंफ्लामेंटरी और एंटीसेप्टिक गुण स्कैल्फ पिंपल्स व इंफैक्शन से छुटकारा दिलाएंगे।

PunjabKesari

पपीता

इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-फंगस गुण भी पिंपल्स की छुट्टी कर देते हैं । इसके लिए पपीते के पल्प को स्कैल्प पर 30 मिनट तक लगाएं और फिर माइल्स शैंपू व ताजे पानी से धो लें। इससे बाल शाइनी व सिल्की भी होंगे।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल को स्कैल्प पर 20 मिनट लगाने के बाद धो लें। यह ना सिर्फ मुंहासों को दूर करता है बल्कि इससे स्कैल्प को ठंडक भी मिलती है, जिससे खुजली की समस्या नहीं होती। साथ ही यह डैंड्रफ को भी दूर करता है।

PunjabKesari

टमाटर

सैलिसिलिक एसिड से भरपूर टमाटर भी पिंपल्स को दूर करने में काफी मददगार है। इसके लिए टमाटर का पल्प या जूस को स्कैल्प पर लगाएं और 25 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से धोएं। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार ऐसा करने से जल्दी रिजल्ट मिलेगा।

दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो इंफैक्शन व पिंपल्स को दूर करने से साथ स्कैल्प को ठंडक भी देता है। इसके लिए  दही को स्कैल्प में लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा करें। इससे बाल सिल्की भी होंगे।

PunjabKesari

Related News