30 NOVMONDAY2020 11:31:56 PM
Nari

Kitchen Tips: जले दूध की महक को दूर करने में काम आएंगे ये घरेलू नुस्खें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 Jul, 2020 01:30 PM
Kitchen Tips: जले दूध की महक को दूर करने में काम आएंगे ये घरेलू नुस्खें

सभी लोग दूध को उबाल कर इस्तेमाल करते हैं। इससे उसके अंदर मौजूद बैक्टीरिया दूर होते हैं। मगर बहुत बार इसे उबालते समय इसके जलने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में दूध के जलने से बहुत खराब व तेज महक आने लगती है। ऐसी स्थिति अक्सर महिलाएं दूध को फेंक देती है। मगर इसे फेंकने की जगह कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर दूध में आने वाली जले की महक को आसानी से दूर कर सकते हैं। तो चलिए जानते उन घरेलू नुस्खों के बारे में...

nari,PunjabKesari

तेज पत्‍ता, इलायची और लौंग

दालचीनी की तरह तेज पत्ता, इलायची और लौंग भी जले हुए दूध की महक को दूर करने में बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए जले हुए दूध में से ही सही दूध को साफ बाउल में निकालें। अब एक पैन में 1 छोटा चम्मच घी गर्म कर उसमें 1 छोटी इलायची, 1 बड़ी इलायची और 2 लौंग डालकर थोड़ा भून लें। तैयार मिश्रण को बाकी के साफ दूध में डालकर मिलाएं। इस दूध को करीब 4-5 घंटे तक अलग रख दें। इससे जले की महक दूर हो मसालों की धीमी- धीमी खुशबू आने लगेगी। आप इस दूध को चाय, कॉफी या किसी भी चीज को बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

nari,PunjabKesari

दालचीनी

दूध के जल जाने पर बहुत ही तेज स्मैल आने लगती है। ऐसे में इस महक को दूर करने के लिए दालचीनी का उपयोग करना काफी कारीगर साबित होता है। इसके लिए सबसे पहले दूध को साफ और नए बाउल में डाल लें। उसके बाद थोड़े से घी को गर्म कर उसमें दालचीनी की 1 इंच की स्टीक के 2 टुकड़े डालें। फिर तैयार मिश्रण को जले हुए दूध में मिक्स करें। इससे जलने की महक जल्द ही दूर होे जाएगी। मगर इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इस जले हुए दूध से चाय या कॉफी न बनाएं। आप इस दूध को आटे गूंथने के लिए या इससे कोई पकवान तैयार करने में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

nari,PunjabKesari

पान के पत्‍ते 

पान का पत्ते मुंह का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं। मगर इसे दूध जलने की महक को हटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कम जले दूध में 1-2 पान के पत्ते और ज्यादा जले दूध में कम से कम 4 पान के पत्ते डालकर 30 मिनट तक अलग रख दें। तय समय के बाद दूध से पान के पत्ते निकाल कर उसे चाय, कॉफी, दही, पनीर आदि चीजें बनाने के लिए जैसे मर्जी इस्तेमाल करें। 
 

Related News