11 MAYSATURDAY2024 5:56:34 AM
Nari

क्या आपके नाखून के आस-पास की स्किन भी उखड़ती है, जानिए क्यों?

  • Edited By palak,
  • Updated: 01 Feb, 2024 11:32 AM
क्या आपके नाखून के आस-पास की स्किन भी उखड़ती है, जानिए क्यों?

मौसम बदलने का फर्क सिर्फ स्वास्थ्य या त्वचा पर ही नहीं बल्कि नाखूनों पर भी होता है। मौसम बदलने पर नाखून के आस-पास की स्किन निकलने लगती है जिसके कारण बहुत दर्द भी होता है। नाखून के आस-पास की इस स्किन को क्यूटिकल्स कहते हैं। कुछ लोग इस स्किन को हाथ से ही खींच देते हैं जिसके बाद खून निकल आता है और आस-पास का एरिया पक जाता है। ऐसे में आज आपकी परेशानी दूर करते हुए कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप क्यूटिकल्स में होने वाले दर्द को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

क्यों उखड़ती है नाखून के आस-पास की त्वचा?

नाखून के आस-पास की त्वचा उखड़ने के पीछे एक कारण कम पानी पीना भी है। खासतौर पर सर्दी के दिनों में लोग कम पानी पीते हैं। ऐसे में शरीर में पानी की कमी के कारण स्किन में भी रुखापन आने लगता है। 

गुनगुना पानी 

यदि क्यूटिकल्स निकलने के कारण आपको बहुत ज्यादा तकलीफ हो रही है तो आप गुनगुना पानी इस्तेमाल कर सकते हैं।  एक बर्तन में पानी को गुनगुना करें फिर 10 से 15 मिनट तक उंगलियों को इस पानी में डुबोकर रखें। इससे आपको दर्द में काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

एलोवेरा जेल 

क्यूटिकल्स निकलने पर आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। जेल को करीब 5-10 मिनट के लिए क्यूटिकल्स पर लगा कर रखें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपको दर्द से राहत मिलेगी। 

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल के साथ नाखूनों की मालिश करने से आपको दर्द से आराम मिलेगा। रात में सोने से पहले त्वचा पर ऑलिव ऑयल लगाएं। नियमित इस्तेमाल से आपको खुद फर्क दिखने लगेगा। 

PunjabKesari

शहद 

ड्राईनेस के कारण नाखून के आस-पास की स्किन उखड़ने लगती है। ऐसे में आप थोड़ा शहद लें और उसे नाखूनों के पास लगाएं। हफ्ते तक इस नुस्खे का इस्तेमाल करें आपको समस्या से राहत मिलेगी। 

खीरे के टुकड़े 

कटे हुए खीरे के टुकड़े भी क्यूटिकल्स का दर्द दूर करने में मदद करेंगे। क्यूटिकल्स पर खीरे के कटे हुए टुकड़े रगड़ें। कुछ देर ऐसे ही इनके साथ क्यूटिकल्स की मालिश करें। दर्द से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

इस बात का भी रखें ध्यान 

नाखून के आस-पास के इन क्यूटिकल्स को हटाने के लिए कभी भी दांतों का इस्तेमाल न करें। इससे आपको तकलीफ ज्यादा होगी। आप नेलकटर की मदद से निकली हुई स्किन को आसानी से काट सकते हैं। 

Related News