19 APRFRIDAY2024 8:36:35 PM
Nari

डेली रुटीन में खाएं Vitamin A से भरपूर फूड्स, हड्डियां और दांत होंगे मजबूत

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Aug, 2022 10:41 AM
डेली रुटीन में खाएं Vitamin A से भरपूर फूड्स, हड्डियां और दांत होंगे मजबूत

 अच्छा जीवन व्यतीत करने के लिए शरीर का स्वस्थ होना बहुत ही आवश्यक है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट और नियमित तौर पर व्यायाम भी मुख्य भूमिका निभाते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर भोजन आपको कई बीमारियों से राहत दिलवा सकता है। विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व आपके शरीर को कई सारी बीमारियों में से बचाते हैं। विटामिन्स में विटामिन-ए शरीर को कई सारी बीमारियों से बचाता है। एक्सपर्ट्स भी शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए विटामिन-ए युक्त आहार का सेवन करने की सलाह देते हैं। इसका सेवन करने से दांत, आंख, दिल और दिमाग भी एकदम स्वस्थ रहता है। आप कुछ फूड्स का नियमित रुप से सेवन करके अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

अमरुद 

आप अमरुद का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन-ए के अलावा फैट, प्रोटीन, विटामिन-ई, विटामिन-के, विटामिन-बी6, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यदि आप नियमित तौर पर अमरुद खाते हैं तो इससे आपका वजन भी कम होगा और आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी। 

PunjabKesari

कीनू 

कीनू भी संतरे की तरह दिखने वाला फल होता है। कई लोग इन दोनों फलों में अंतर नहीं कर पाते। आपको बता दें कि संतरा स्वाद में थोड़ा सा खट्टा लेकिन कीनू थोड़ा सा मीठा होता है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, आयरन, फाइबर, शुगर और सोडियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सर्दियों में इसका यदि सेवन किया जाए तो आप कई बीमारियों से दूर रहेंगे। 

PunjabKesari

खुबानी 

आप खुबानी का सेवन कर सकते हैं। इसे ड्राई फ्रूट के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। खुबानी में विटामिन-ए, विटामिन-बी और सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। नियमित तौर पर इसका सेवन करने से आंखों को रोशनी बढ़ती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए भी आप खुबानी का सेवन कर सकते हैं। खुबानी स्किन को ग्लोइंग बनाने में और बढ़ती उम्र के कारण होने वाली परेशानियों से निजात दिलाने में भी सहायता करती है। 

PunjabKesari

पपीता 

पपीता पेट और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। आप कच्चे या फिर पक्के पपीते का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-डी, कैल्शियम और प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप दिन में 100 ग्राम पपीते का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

विटामिन-ए के फायदे

. विटामिन-ए इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, दिल, फेफड़े और किडनी के कार्यों के साथ शरीर के दूसरे अंगों के आवश्यक कार्यों को भी सामान्य रखने में बहुत ही अहम भूमिका निभाते हैं। 

PunjabKesari

. इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आपके शरीर को कोशिकाओं से होने वाले नुकसान से बचाने में सहायता करता है। 

. आंखों को स्वस्थ रखने के लिए भी विटामिन-ए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह आंखों को स्वस्थ रखने में भी सहायता करता है।

PunjabKesari
 

Related News