03 JULSUNDAY2022 4:34:02 AM
Nari

सिर्फ इस 1 चीज को खाने से मिलेंगे 8 बेहतरीन फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 22 Jul, 2020 03:31 PM
सिर्फ इस 1 चीज को खाने से मिलेंगे 8 बेहतरीन फायदे

किसी को पेट से जुड़ी कोई शिकायत होने पर सौंफ खाने की सलाह दी जाती है। इसमें कैल्शियम, फाइबर, विटामिन, मैग्नेशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते है। यह पाचन तंत्र को मजबूत कर पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने का काम करती है। मगर इसमें मौजूद पौषक तत्व पेट को स्वस्थ रखने के साथ स्मरण शक्ति बढ़ने और शरीर से जुड़ी कई सम्सयाओं को दूर करने में भी मदद करते है। तो चलिए जानते है इसके सेवन से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

याददाश्त बढ़ाए

दिमाग को तेज करने के लिए रोजाना सौंफ का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए बादाम, मिश्री और सौंफ को बराबर मात्रा में लेकर मिक्सी में पीस लें। फिर तैयार पाउडर को रोजाना दोपहर और रात को भोजन के बाद खाए। इससे स्मरण शक्ति बढ़ने में मदद मिलती है। 

पीरियड पेन से दिलाएं राहत 

अक्सर महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान असहनीय दर्द होता है। ऐसे में थोड़ी सी सौंफ खाना काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसे पानी में उबालकर पीने से पीरियड पेन से आराम मिलता है। 

nari,health,PunjabKesari

अनिद्रा की समस्या करें दूर

काम के प्रेशर या घर की जिम्मेदारियों को लेकर बहुत से लोगों को चिंता के कारण नींद आने की परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में मैग्नेशियम से भरपूर सौंफ का सेवन करने से अच्छी नींद आने में मदद मिलती है। 

पाचन तंत्र करें मजबूत 

नियमित रूप से पानी में थोड़ी सी सौंफ मिलाकर पीने से पाचन तंत्र बेहतर ढंग से काम करता है। ऐसे में पेट में दर्द, एसिडिटी, सूजन, कब्ज आदि परेशानियों से राहत मिलती है। 

आंखों की रोशनी बढ़ाए

सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में पीस कर तैयार पाउडर का 1 चम्मच दूध में मिलाकर या सीधा ही सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही इससे जुड़ी बीमारियों के होने का  खतरा कई गुणा कम रहता है। 

nari,health,PunjabKesari

डायबिटीज रखें नियंत्रित 

सौंफ में  एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते है। ऐसे में इसका सेवन करनेा डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे खून में शर्करा की मात्रा कम होने से डायबिटीज के होने का खतरा भी कम रहता है। 

खून करें साफ

रोजाना खाली पेट थोड़ी सी सौंफ का सेवन करने से खून साफ होने में मदद मदद मिलती है। साथ ही इससे त्वचा की रंगत भी निखरती है।

मुंह की बदबू से दिलाए छुटकारा 

अक्सर लोगों को मुंह में बदबू आने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सौंफ का सेवन करना बेस्ट माना जाता हैं। इसके लिए रोजाना दिन में 4 बार आधा- आधा चम्मच सौंफ खाते रहें। 

nari,health,PunjabKesari

Related News