20 APRSATURDAY2024 1:48:58 PM
Nari

मुलेठी खाने से मिलेंगे लाजबाज फायदे, जानें सेवन का सही तरीका

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Sep, 2020 05:00 PM
मुलेठी खाने से मिलेंगे लाजबाज फायदे, जानें सेवन का सही तरीका

मुलेठी में कई पोषक तत्वों के साथ औषधीय गुण पाएं जाते हैं। ऐसे में रोजाना इसका सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ऐसे में बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। यह एक जड़ी- बूटी के तौर पर काम करने से दिल व सांस से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद करती है। यह दिखने में एक झाड़ी जैसा पौधा होता है। इसके तने की छाल को सुखा सेवन किया जाता है। इसके सेवन से मौसमी सर्दी- खांसी, जुकाम से लेकर दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम होता है। तो चलिए जानते है इससे मिलने वाले बेहतरीन फायदों के बारे  में...

मुलेठी में पाएं जाने वाले पोषक तत्व 

मुलेठी में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुणों से भरी होती होती है। 

nari,PunjabKesari

पाचन तंत्र करे दुरुस्त 

किसी भी बीमारी की शुरूआत पेट के खराब होने से होती है। अगर पाचन तंत्र कमजोर होगा तो शरीर बेहतर तरीके से विकास नहीं कर पाएगा। ऐसे में मुलेठी का सेवन करने से पेट से जुड़ी परेशानियां जैसे कि गैस, सूजन, अपच, उल्टी, कब्ज आदि से राहत मिलती है। इसमें मौजूद औषधीय गुण पेट की सेहत को दुरुस्त बनाए रखने के साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है। इसका सेवन करने के लिए एक कप गुनगुने पानी में मुलेठी का पाउडर डालकर उबालें। 1-2 उबाल आने के बाद मिश्रण को हल्का ठंडा कर छन्नी की मदद से छान कर पीएं। 

सूखी खांसी से दिलाए राहत 

जिन लोगों को सूखी खांसी की समस्या रहती है, उनके लिए मुलेठी का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए 2- 4 काली मिर्च को 1 मुलेठी के साथ पीस कर तैयार पाउडर का सेवन करने से सूखी खांसी से जल्द ही राहत मिलती है। इसके अलावान आप इसे पानी में उबाल कर भी पी सकते हैं। इसके सेवन से गले में खराश, दर्द, जलन आदि की समस्या से भी निजात मिलेगा। 

पेट के अल्सर की परेशानी करे दूर 

ज्यादा तलाभुना, मसालेदार भोजन खाने से पेट के अल्सर की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में मुलेठी की जड़ के पाउडर को पानी के साथ सेवन करने से फायदा मिलता है। यह इस दौरान शरीर में एसिडिटी, अपच की परेशानी दूर कर पेट में बने अल्सर के के घावों को ठीक करने में मदद करते हैं। 

nari,PunjabKesari

वजन हुए वजन को करे कंट्रोल

मुलेठी में भारी मात्रा में पोषक तत्व होने से यह शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी को कम कर वजन घटाने में मदद करती है। ऐसे में जो लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान है उन्हें अपनी डाइट में मुलेठी को शामिल करना चाहिए। 

मुंह के छालों से दिलाए आराम

जिन लोगों को मुंह के छाले होने की समस्या होती है। उन्हें मुलेठीे के टुकड़े को थोडा़ शहद लगा कर चूसने से फायदा मिलता है। 

दिल का रखे ध्यान

आज के समय में लोग दिल से संबंधित बीमारियों के तेजी से शिकार हो रहें हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर में खून का प्रवाह बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है। यह कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोेल कर दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ऐसे में हार्ट अटैक आने से भी बचाव रहता है। 

nari,PunjabKesari

स्किन के लिए फायदेमंद 

शरीर के साथ- साथ स्किन पर कहीं जल जाने पर मुलेठी क पेस्ट तैयार कर लगाने से राहत मिलती है। इसके लिए मुलेठी पाउडर को मक्खन के साथ मिक्स कर प्रभावित जगहों पर लगाने से जल्द ही आराम मिलता है। साथ ही जले के निशान भी काफी हद तक साफ हो जाते हैं

Related News