14 MAYFRIDAY2021 11:33:46 AM
Nari

सोने से पहले गर्म पानी के साथ खाएं सिर्फ 2 लौंग, मिलेंगे अद्भुत फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Apr, 2021 11:17 AM
सोने से पहले गर्म पानी के साथ खाएं सिर्फ 2 लौंग, मिलेंगे अद्भुत फायदे

खुद को हैल्दी रखने के लिए अच्छी डाइट का होना बेहद जरूरी है। इससे इम्यूनिटी स्टांग होकर बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। मगर भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते कई लोग अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते हैं। ऐसे में वे अपनी डेली डाइट में लौंग को शामिल कर सकते हैं। जी हां, लौंग मे विटामिन ए, सी, डी, ई, थायमिन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटी- इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से आप खुद को फिट एंड फाइन रख सकते हैं। 

ऐसे करें सेवन 

सोने से पहले 1 गिलास गर्म पानी के साथ 1-2 लौंग का सेवन करें। 

तो चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में...

PunjabKesari

स्ट्रांग इम्यूनिटी

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस से बचने के लिए हर किसी को इम्यूनिटी स्ट्रांग करने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में गर्म पानी के साथ लौंग का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलेगी। इस तरह मौसमी सर्दी, खांसी व कोरोना वायरस की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा। 

पेट से जुड़ी समस्याएं होगी दूर

पेट संबंधी समस्याएं से परेशान लोग सोने से पहले 1 गिलास गर्म पानी के साथ 2 लौंग खाएं। इसके सेवन से पेट की अच्छे से सफाई होने के साथ पाचन तंत्र मजबूत होगा। ऐसे में कब्ज, गैस, डायरिया आदि परेशानी से राहत मिलेगी। 

सांस से जुड़ी समस्या से दिलाए राहत 

लौंग का सेवन करने से मौसमी बीमारियों व सांस संबंधी समस्याओं से लड़ने की शक्ति मिलती है। ऐसे में इसका सेवन करने से ब्रोंकाइटिस, साइनस और अस्थमा से भी छुटकारा मिल सकता है।  

PunjabKesari

हाथ व पैर कांपने की परेशानी से मिलेगी मुक्ति

जिन लोगों को हाथ-पैर कांपने की समस्या है उनके लिए लौंग बेहद कारगर है। इस परेशानी से जूझ रहे मरीजों को रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ 1-2 लौंग खानी चाहिए। इससे उन्हें जल्द ही इस समस्या से आराम मिलेगा।

दांतों से जुड़ी समस्याओं से राहत 

लौंग पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में गर्म पानी के साथ लौंग खाने से दांत दर्द व इससे संबंधी समस्याओं से राहत पाने में मदद मिलती है। 

गले की खराश होगी दूर

लौंग का सेवन करने से गले में दर्द व खराब से छुटकारा मिलता है। 

पिंपल्स करें दूर

लौंग एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। साथ ही इसमें मौजूद सैलिसिलेट तत्व चेहरे पर पड़े कील-मुंहासों को दूर करने का काम करता है। 
 

Related News