29 APRMONDAY2024 6:53:59 AM
Nari

Kitchen Hacks: अगर इस तरह स्टोर किए ड्राई फ्रूट्स तो नहीं होंगे महीनों तक खराब

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Dec, 2022 03:50 PM
Kitchen Hacks: अगर इस तरह स्टोर किए ड्राई फ्रूट्स तो नहीं होंगे महीनों तक खराब

सर्दियों में बहुत से लोग ठंड से बचने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं, लेकिन ज्यादा देर तक घर में रखने से यह खराब भी हो सकते हैं। ऐसे में आप कुछ आसान ट्रिक्स अपनाकर ड्राई फ्रूट्स को लंबे समय तक फ्रेश रख सकते हैं। इन तरीकों से अगर आप ड्राई फ्रूट्स को स्टोर करेंगे तो यह लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

खरीदने से पहले ध्यान में रखे ये बातें 

सूखे मेवे बहुत से लोग पैकड खरीदना पसंद करते हैं लेकिन पैकड ड्राई फ्रूट्स जल्दी खराब हो सकते हैं। इसलिए आप कभी भी पैकड ड्राई फ्रूट्स न खरीदें। आप खुले ड्राई फ्रूट्स खरीद सकते हैं। 

एयर टाइट कंटेनर में करें स्टोर 

ड्राई फ्रूट्स को किसी नॉर्मल जार में स्टोर करने की जगह आप एक एयरटाइट कंटेनर में इन्हें स्टोर करें। नॉर्मल जार में ड्राई फ्रूट्स स्टोर करने से इनमें नमी आसकती है। नमी के कारण ड्राई फ्रूट्स जल्दी खराब होने लगते हैं। एयरटाइट कंटेनर के अलावा आप कांच के कंटेनर में भी ड्राई फ्रूट्स रख सकते हैं। 

PunjabKesari

ऐसी जगह पर रखें ड्राई फ्रूट्स 

ड्राई फ्रूट्स को आप किचन और फ्रिज में भूलकर भी न स्टोर करें। गर्मी या फिर ठंड में ड्राई फ्रूट्स रखने से यह जल्दी खराब हो सकते हैं। ऐसे में आप इन्हें किसी सूखी जगह या फिर रुम टेम्प्रेचर में स्टोर कर सकते हैं। 

रोस्ट करके रखें 

सर्दियों में बहुत से लोग रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स खाना पसंद करते हैं। रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स महीनों तक फ्रेश रहते हैं। ऐसे में आप ड्राई फ्रूट्स को रखने से पहले इन्हें हल्का सा भून लें। इससे भी ड्राई फ्रूट्स लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे। 

PunjabKesari

Related News