26 APRFRIDAY2024 10:41:05 AM
Nari

हरे रंग का आलू हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक, एक्सपर्टस से जानिए कारण

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Mar, 2022 11:06 AM
हरे रंग का आलू हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक, एक्सपर्टस से जानिए कारण

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। हर सब्जी में इस्तेमाल होने वाला यह स्वादिष्ट आलू बहुत ही कमाल का होता है। इसके बिना सब्जियां पूरी नहीं हो पाती। लेकिन आलू खरीदते समय जल्दबाजी करना आपकी सेहत पर गहरा असर डाल सकता है। इसे खरीदते समय ध्यान रखना चाहिए कि यह सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा कि नहीं। एक्सपर्टस के अनुसार, आलू में मौजूद हरा रंग जहरीले पदार्थ के कारण होता है। जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। तो चलिए जानते है इस रंग के बारे में एक्सपर्टस की राय...

क्यों होता है हरा रंग?

साइंस की मानें तो आलू जब सूर्य की किरणों के संपर्क में आता है तो रंग हरा पड़ जाता है। ये रंग  कोलरोफिल के कारण आता है। फोटोसंथेसिस की प्रक्रिया के लिए क्लोरोफिल बहुत ही जरुरी है। यह वो प्रक्रिया है जिसमें पौधे अपना भोजन खुद बनाते हैं। सूर्य की तेज किरणों के कारण यह क्रिया तेज हो जाती है। जिससे की आलू का रंग हरा हो जाता है। इसलिए एक्सपर्टस उन्हें किसी अंधेरे वाली जगह पर रखने की सलाह देते हैं।

PunjabKesari

क्या हरे रंग का आलू सेहत के लिए फायदेमंंद है?

बहुत से लोग हरा रंग का आलू खा लेते हैं। क्योंकि वह नहीं जानते कि इसका सेहत पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसका सेवन करने से सिरदर्द, पाचन जैसी समस्याएं, मतली, दस्त आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, अगर आलू कड़वा है तो इसका अर्थ है कि आलू हरा है और खाने के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। आलू में सोलनिन नामक पदार्थ पाया जाता है जिससे कि आलू का रंग कड़वा हो जाता है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

कैसे करें ठीक

यदि आलू का थोड़ा सा हिस्सा हरे रंग से खराब हो गया है। तो उसे फैंकने की जरुरत नहीं है। आप चाकू से हरे साइड के आलू को काट सकते हैं। आलू के हरे हिस्से को काटकर आप दोबारा से इस्तेमाल कर सकते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो इन्हें हमेशा किसी अंधेरे वाले कमरे में ही रखें। सीधी सूर्य की किरणे आलू में सोलनिन नामक पदार्थ को बढ़ावा देती है। इस तरह का  आलू आपकी सेहत के लिए  हानिकारक हो सकता है। हरे रंग से बचाने के लिए आलू को सूर्य से दूर ही रखें।

PunjabKesari

कौन सी जगह पर करें स्टोर

आलू को स्टोर करने के लिए किसी बड़ी कैबिनेट या फिर पैंट्री का उपयोग करें। ज्यादा मात्रा में आलू स्टोर करने के लिए बेसमैंट का उपयोग किया जाता है। इन्हें ऐसे उपकरणों से दूर रखें जो गर्मी देते हों । इससे आलू जल्दी खराब हो सकता है। फ्रिज से दूर ही आलू को स्टोर करें। पूरा हरे रंग का आलू सेहत के लिए जहरीला साबित हो सकता है। यदि आप हरे  आलू को फैंकना नहीं चाहते तो इसे किसी पौधे या फिर गमले में उगा दें। इससे एक नए तरह का आलू पैदा होगा जो खाने में एकदम सुरक्षित होगा ।

PunjabKesari

Related News