29 APRMONDAY2024 10:32:50 AM
Nari

इम्यूनिटी स्ट्रांग रखने के लिए जरूरी है विटामिन-सी, खाते रहें ये आहार

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Apr, 2021 08:15 PM
इम्यूनिटी स्ट्रांग रखने के लिए जरूरी है विटामिन-सी, खाते रहें ये आहार

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए हर कोई अपने स्वस्थ और इम्युनिटी को लेकर अलर्ट हो गया है। संक्रमण से बचने के लिए लोग हैल्थी डाइट, एक्सरसाईज़ और योगा को फाॅलो कर रहे हैं लेकिन इसी बीच आज हम आपको ऐसे विटामिन के बारे में बताने जा रहें है जिसे डॉक्टर भी इसके सेवन पर जोर दे रहे हैं। आज हम बात कर रहे हैं विटामिन-सी के बारे में- 
 

कोविड-19 की बीमारी से लड़ने में मदद करता है विटामिन सी 
डाॅक्टर की भी मानना है कि  विटामिन सी और जिंक कोविड-19 की बीमारी से लड़ने में मदद कर सकता है। वहीं एक नई रिसर्च में कहा गया है कि सर्दी और फ्लू की गंभीरता को कम करने या मुकाबले के लिए जिंक और विटामिन सी का इस्तेमाल काफी लाभकारी है। 


PunjabKesari
 

खट्टे फल, विटामिन-सी का महत्वपूर्ण और नेचुरल सोर्स
एक मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल के डाॅक्टर के अनुसार, कोरोना काल में मरीजों को विटामिन-सी व जिंक टेबलेट लेने की सलाह दी जा रही है। नींबू, संतरा, मौसमी व आंवला यानि की खट्टे फल विटामिन सी का महत्वपूर्ण और नेचुरल सोर्स हैं। नींबू विटामिन सी का बहुत ही अच्छा सोर्स है, उसे आसानी से सब्जी, पानी में इस्तेमाल कर लिया जा सकता है। संतरा और मौसमी के सेवन से विटामिन सी के साथ फाइवर भी भरपूर मात्रा में मिलता है। ऐसे में कोरोना के इस दौर में लोग इम्युनिटी बढ़ाने वाले विटामिन सी के नेचुरल सोर्स का खूब इस्तेमाल करें।


PunjabKesari
 

इम्यूनिटी को बढ़ाना हैं तो करें सिटरस फ्रूट का सेवन


-कोविड के इस दौर में अगर आपकी इम्यूनिटी स्ट्रोंग है तो आपके लिए यह बिमारी जानलेवा नही हैं। अगर आप भी अपनी  इम्यूनिटी को  बढ़ाना चाहते हैं तो सिटरस फ्रूट का सेवन करें। सिटरस फ्रूट यानि संतरा, मौसमी, मालटा, नींबू, अमरूद, अंगूर, पपीता, खरबूजा स्ट्रॉबरी, और सब्जियों में ब्रोकली खट्टे फल आदि।
 

-विटामिन सी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। आपकी स्किन स्मूथ करता है। मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।
 

-विटामिन सी वजन को भी बढ़ने नहीं देता। इसके अलाव दिल की बीमारी के जोखिम को भी कम करता है।
 

-विटामिन सी स्ट्रेस हार्मोन के लेवल को भी बैलेंस करता है। वहीं, तनाव से मुक्ति दिलाने में मदद करता है।
 

- इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए आप अपने खान-पान में विटामिन सी को जरूर शामिल करें, जैसे कि अमरूद, अंगूर, पपीता, खरबूजा स्ट्रॉबरी, और सब्जियों में ब्रोकली आदि। 
 

Related News