02 OCTFRIDAY2020 4:29:10 AM
Nari

यह टिप्स फॉलो करेंगे तो स्किन पर नहीं लगेगा हेयर कलर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Sep, 2020 11:44 AM
यह टिप्स फॉलो करेंगे तो स्किन पर नहीं लगेगा हेयर कलर

बालों को कलर करने के लिए बहुत सी महिलाएं डाई या कलर लगाती है। ऐसे में वे अपने सफेद बालों को छुपाने के साथ खुद को अलग और यूनिक लुक देती है। मगर बहुत बार कलर करते समय यह त्वचा पर लग जाता है। ऐसे में इसके गहरे व काले धब्बे पानी से जल्दी कहीं साफ नहीं हो पाते हैं। साथ ही स्किन पर पड़े ये निशान बहुत ही गंदे लगते हैं। ऐसे में अगर कहीं आप भी अपनी स्किन पर पड़े डाई या कलर के जिद्दी निशानों को न हटा पाने से परेशान है तो ऐसे में आप कुछ घरेलू चीजों को इस्तेमाल कर सकते हैं। सभी चीजें नेचुरल होने से ये आपकी स्किन को बिना कोई नुकसान के कोमलता से डाई और कलर के निशान को हटाने में मदद करेगी। तो चलिए जानते है वे कौन- सी चीजें हैं साथ ही इन्हें इस्तेमाल करने का सही तरीका...

nari,PunjabKesari

पेट्रोलियम जेली

इसमें मौजूद पोषक तत्व कोमलता से स्किन पर पड़े कलर के निशान को साफ करने में कारीगर होती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली को निशान वाली जगह पर लगाएं। इसे थोड़ी देर हाथों से मसाज कर कुछ मिनटों के लिए लगा रहने दें। बाद में इसे पानी की मदद से धो लें। इसे दिन में 2 से 3 बार लगाने से निशान जल्द ही कम होंगे। 

लिक्विड डिश डिटर्जेंट और बेकिंग सोडा

किचन में मौजूद चीजों को भी स्किन पर पड़े डाई के निशान छुड़वाने में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक कटोरी में दोनों चीजों को एकसाथ डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण के कॉटन की मदद से प्रभावित जगह पर लगा कर कुछ मिनटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। इसे लगाने से पहले इस बात का खास ध्यान रखें कि यह आपकी आंखों में न चला जाएं।

मेकअप रिमूवर 

मेकअप रिमूवर के साथ भी स्किन पर पड़े डाई या कलर के निशान साफ होने में मदद मिलती है। इसे आपको ठीक उसी तरह इस्तेमाल करना है जैसे आप अपना मेकअप साफ करने के लि करते हैं। कॉटन पर मेकअप रिमूवर की कुछ बूंदें लेकर निशान वाली जगह पर हल्के हाथों से रगड़ते हुए साफ करें। उसके बाद चेहरे पर ताजे पानी से साफ कर लें।

nari,PunjabKesari

नेल पेंट रिमूवर

आप चाहें तो नेल पेंट रिमूवर को भी डाई का कलर साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नेल पेंट रिमूवर की कुछ बूंदों को कॉटन में डालकर प्रभावित जगह पर धीरे-धीरे मसाज करते हुए लगाए। थोड़ी देर बाद इसे पानी से साफ कर लें। 

टूथपेस्ट 

टूथपेस्ट की मदद से भी आप अपनी स्किन पर पड़े डाई या कलर के निशान को हटा सकती है। इसके लिए थोडी सी टूथपेस्ट को लेकर प्रभावित जगह पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें। उसके बाद इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें। बाद में इसे पानी से साफ कर दें। दिन में 2 से बार इश प्रक्रिया को दोहराए। कुछ दिन लगातार इसे करने से दाग जल्दी ही साफ हो जाएंगे। 

ऑयल 

आप बेबी या घर पर पड़े किसी भी ऑयल से डाई के निशान को हटा सकते हैं। नेचुरल चीजों से तैयार ऑयल से स्किन की मसाज करने से निशान दूर होने के साथ त्वचा को पोषण भी मिलेगा। इसे लगाने के लिए कॉटन या अपनी हाथों पर तेल की कुछ बूंदें लेकर निशान वाली जगहों पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। दिन में 2-3 बार इस प्रक्रिया को दोहराने से निशान दूर होने में मदद मिलती है। 

nari,PunjabKesari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News