12 APRMONDAY2021 3:46:21 PM
Nari

इन टिप्स की मदद से बनाएं टेस्टी व क्रिस्पी आलू पापड़

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Feb, 2021 05:12 PM
इन टिप्स की मदद से बनाएं टेस्टी व क्रिस्पी आलू पापड़

गर्मियों ने दस्तक दे दी है। होली का त्योहार भी आने वाला है। इस मौसम में अलग-अलग पकवान खाने के साथ आलू के पापड़ भी बनाते हैं। बात अगर इसे बनाने की करें तो कई लोगों को पापड़ बनाने में कई परेशानियां आती है। कई लोगों के पापड़ अधिक गीले होते हैं तो कई लोगों को इसे सूखने के बाद टूटने की समस्या होती है। असल में, आलू के पापड़ बनाने में कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में आज हम इस आर्टिकल में आलू के पापड़ बनाने का तरीका बताते हैं। इसकी मदद से आप लंबे समय तक टेस्टी पापड़ का लंबे समय तक सेवन कर पाएंगे। 

यूं चुने पापड़ बनाने के लिए आलू 

सही व टेस्टी पापड़ बनाने के लिए सही आलू खरीदना बेहद जरूरी है। असल में, बाजार में नए और पुराने 2 तरह के आलू बिकते हैं। पापड़ बनाने के लिए पुराने आलू का चुनाव करें। साथ ही ध्यान दे कि उसका छिलका पतला हो ताकि जल्दी उतर जाएं। इससे पापड़ जल्दी व स्वादिष्ट बनते हैं। वहीं पुराने आलू ना लें। इससे पापड़ अच्छे नहीं बनेंगे। 

PunjabKesari

आलू उबालें का सही तरीका

अगर आपके आलू सही से उबले होंगे तो पापड़ बनाने में आसानी होगी। इसके लिए छिलके सहित आलू को धोकर इसे कुकर में डालें। अब आवश्कता अनुसार, पानी और 1 छोटा चम्मच नमक डालकर कुकर की 1 सीटी बजाएं। नमक से आलू फटेंगे नहीं साथ ही जल्दी उबल जाएंगे। अगर कही ये फट जाए तो इसे कुकर से निकाल कर अलग रख दें। इसके अलावा छोटे आकार के आलू लें। 

ऐसे करें आलू मैश 

आलू उबले के बाद इसे हल्का गर्म की कद्दूकस करके मैश करें। इसे आटे को गूंथने की तरह मैश्ड करें। ध्यान रखें कि ये हाथों पर ना चिपके। नहीं तो पापड़ बनाने में मुश्किलें आ सकती है। 

PunjabKesari

मिश्रण में डालने की सही सामग्री

अब इसमें नमक, जीरा व लाल मिर्च पाउडर डालकर मिलाएं। अगर आप इसे बच्चों के लिए बना रही है तो मिर्ची ना डालें। साथ ही इससे पापड़ का रंग बदल कर लाल हो जाता है। इसके अलावा इसमें धनिया पत्ती डालने की भी गलती ना करें। असल में, पापड़ के पुराने होने पर धनिया का स्वाद बिगड़ कर कड़वा हो जाता है।

पापड़ बेलने व सुखाने का सही तरीका

पापड़ बनाने के लिए आलू के मिश्रण को बेलन से ना बेलें। इसके लिए पहले इसकी छोटी सी लोइ लेकर गोल प्लेट से दबाकर आकार दें। पापड़ जितना फैलेगा यह उतना ही पतला व क्रिस्पी बनेगा। अब किसी कपड़े के ऊपर पापड़ फैलाकर उसे प्लास्टिक सीट से कवर करके 3-4 दिनों तक धूप में सूखाएं। सारे पापड़ बनने के बाद इसे एयर टाइट कंटेनर में भर कर रखें। 

PunjabKesari

Related News