05 MARFRIDAY2021 4:13:46 AM
Nari

लाइफस्टाइल में करें ये 7 बदलाव, आसानी से बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 22 Feb, 2021 02:07 PM
लाइफस्टाइल में करें ये 7 बदलाव, आसानी से बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम

शरीर को फिट एंड फाइन रखने के लिए इम्यूनिटी स्ट्रांग होना बेहद जरूरी है। इससे शरीर को संक्रमण से लड़ने की शक्ति मिलती है। साथ ही बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। इसके अलावा कोरोना से बचने के लिए भी इम्यूनिटी बूस्ट करने की सलाह दी जा रही है। मगर इसके लिए आप बस अपनी डेली रूटीन में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के कुछ टिप्स बताते हैं...

डाइट में शामिल करें ये चीजें

शरीर को हैल्दी रखने व इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छी डाइट का होना जरूरी है। इसके लिए ताजे व विटामिन-सी युक्त फल, बेरीज, सब्जियां, सूखे मेवे, चिया सीड्स, डायरी प्रोडक्टस, दाल आदि का सेवन करें। इनमें सभी विटामिन, फाइबर, आयरन व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में ये पाचन तंत्र दुरुस्त करके शरीर में गुड़ बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं। साथ ही इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में मौसमी बीमारियों से लेकर किसी गंभीर रोग की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। 

खुद को रखें हाइड्रेटेड

सही मात्रा में पानी का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है। शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलने में मदद मिलती है। साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होने से दिल, दिमाग, किडनी आदि सभी अपना काम बेहतर तरीके से करते हैं। मगर इसके विपरीत शरीर में पानी की कमी होने से बीमारियों के लगने का खतरा रहता है। ऐसे में जरूरी है कि दिनभर 7-8 गिलास पानी का सेवन करें। इसके अलावा डाइट में ताजे फल, सब्जियों का जूस शामिल करें। आप चाहे तो सब्जियों से सूप बनाकर भी पी सकते हैं। 

PunjabKesari

शुगर करें कंट्रोल

एक रिसर्च के मुताबिक, अधिक मात्रा में शुगर से भरपूर चीजों का सेवन से मोटापा बढ़ने की परेशानी होती है। वजन बढ़ने से दिल संबंधी बीमारियां व डायबिटीज होने का खतरा रहता है। ऐसे में इम्यूनिटी कमजोर होने का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है सभी बीमारी की जड़ यानि मोटापे को कंट्रोल किया जाए। इसके लिए लिए एक दिन में 2 चम्मच (25 ग्राम) से अधिक चीनी का सेवन करने से बचें। इससे हैल्दी रहने के साथ इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलेगी। 

भरपूर नींद जूरूरी

सही नींद ना लेने से दिनभर थकान रहती है। ऐसे में इम्यूनिटी कमजोर होने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी रहता है। एक रिसर्च के अनुसार, 6 घंटे से कम नींद लेने वाले लोगों को सर्दी-जुकाम हो सकता है। ऐसे में फिट एंड फाइन रहने के लिए रोजाना 8 घंटे की पूरी नींद लें। असल में, नींद के दौरान हमारा शरीर रिपेयर होता है। साथ ही नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। अच्छी व गहरी नींद लाने के लिए जरूरी है कि सोने से करीब 1-2 घंटे पहले फोन, टीवी आदि इलैक्ट्रॉनिक उपरकणों से दूरी बनाएं। 

तनाव से बचें

असल में, चिंता व तनाव भी हमारी इम्यूनिटी पर प्रभाव डालता है। इससे इम्यूनिटी कम होकर बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। इसके लिए जरूरी है कि चिंता व तनाव को कम करने की कोशिश करें। आप इससे बचने के लिए योगा, एक्सरसाइज, किताब पढ़ना, टहलना आदि कामों को कर सकते हैं। 

योगा व एक्सरसाइज भी जरूरी

दिनभर एक जगह बैठे रहने की जगह काम के बीच ब्रेक लेकर टहलें। सुबह व शाम को खुली हवा में हल्की-फुल्की एक्सरसाइज या योगा करें। इसके अलावा आप साइकिलिंग, स्विमिंग भी कर सकते हैं। इससे इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही शरीर के अंदर सभी अंग बेहतर तरीके से काम करते हैं। 

PunjabKesari

सप्लीमेंट्स का चुनाव करने में बरतें सावधानी

कई लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सर्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं। मगर एक्सपर्ट्स के अनुसार, इससे इम्यूनिटी बढ़ने व कोरोना से बचने की कोई गारंटी नहीं है। हां मगर विटामिन सी, डी व जिंक सप्लीमेंट्स से कुछ हद तक इम्यूनिटी स्ट्रांग हो सकती है। ऐसे में इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेना ना भूलें। 

Related News