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Pregnancy Tips: सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं रखें इन बातों का ध्यान, रहेंगी एकदम फिट

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Nov, 2021 01:00 PM
Pregnancy Tips: सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं रखें इन बातों का ध्यान, रहेंगी एकदम फिट

हर महिला के लिए प्रेगनेंसी एक खूबसूरत अहसास होता है। इस दौरान इन पलों को खूब एन्जॉय करती है। मगर इसमें उन्हें अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की भी जरूरत होती है। ताकि मां और गर्भ में पल रहे शिशु का बेहतर तरीके से शारीरिक व मानसिक विकास हो पाएं। इसके विपरीत महिलाएं अगर फिट नहीं रहेंगी तो उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही इन सब का बुरा असर गर्भ में पल रहे शिशु को भी भुगतना पड़ सकता है। इसलिए महिलाओं को इस दौरान कुछ खास टिप्स अपनाने की जरूरत होती है।


चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ खास व आसान से टिप्स देते हैं। इसकी मदद से महिलाएं अपने प्रेगनेंसी पीरियड में हेल्दी रहने के साथ इन पलों को सुरक्षित तरीके से एन्जॉय कर सकती है।

एक्‍सरसाइज करने का तरीका हो सुरक्षित

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में हल्की-फुल्की एक्सरसाइज, सैर आदि आसानी से हो जाती है। मगर प्रेगनेंसी के थर्ड ट्राइमेस्‍टर यानि 7वें महीने में प्रवेश करने पर कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। ऐसे में इस दौरान जिम की जगह घर पर आसान से योगा व एक्सरसाइज करना बेस्ट ऑप्शन है। साथ ही इसे किसी एक्सपर्ट की निगरानी में करना ज्यादा फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा इस दौरान जंपिंग एक्सरसाइज, पॉवर योगा करने से बचना चाहिए। इस अवस्था में स्ट्रेचिंग व सैर करना एकदम सही माना जाता है।

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पेट पर प्रेशर पड़ने से बचाएं

गर्भावस्था में ऐसा कोई भी काम करने से बचें जिससे आपके पेट पर दबाव पड़े। पेट पर प्रेशर पड़ने से गर्भ में पल रही शिशु को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए इस दौरान घर के या कोई भी काम संभलकर करें। झुककर काम करने व वजन उठाने से बचें। इसके अलावा सीढ़ियां भु संभल कर ही चढ़े।

हेल्दी डाइट लें

इस दौरान महिलाओं को चटपटी चीजें ज्यादा खाने का मन करता है। मगर इसके कारण वे अक्सर अनहेल्दी चीजें खा लेती हैं। इसके सेवन से महिलाओं और गर्भ में पल रहे बच्चे को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है। ऐसे में इस दौरान महिलाओं को अपनी डेली डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। इस अवस्था में महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा सिजनल फ्रूट्स, सब्जियां, जूस अनाज, डेयरी प्रोडक्ट्स आदि का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा डॉक्टर द्वारा बताई डाइट ही फॉलो करनी चाहिए।

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एकदम कंफर्टेबल कपड़े पहनें

प्रेगनेंसी दौरान महिलाओं को ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से बचना चाहिए। इससे वह असहज महसूस कर सकती हैं। इसके साथ ही इससे शिशु की ग्रोथ में बाधा आ सकती है। इसलिए ढीले कपड़े ही पहनें। साथ ही कमर पर डोरी या कुछ और ‌‌बांधने से बचें। इसके अलावा हाई हील्स वाले फुटवियर पहनने से भी बचें।

तनाव लेने से बचें

प्रेगनेंसी में महिलाओं को खासतौर पर खुश रहना चाहिए। ज्यादा तनाव लेने से मां और बच्चे की शारीरिक व मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए दौरान महिलाओं को तनाव लेने से बचना चाहिए। हर समय सकारात्मक सोचना चाहिए। इसके अलावा इस दौरान अकेले रहने से बचना चाहिए।

 

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