19 APRFRIDAY2024 3:48:18 PM
Nari

25 के बाद भी त्वचा दिखेगी रिंकल फ्री, ये आसान टिप्स स्किन रखेंगे जवां

  • Edited By neetu,
  • Updated: 19 Dec, 2021 10:27 AM
25 के बाद भी त्वचा दिखेगी रिंकल फ्री, ये आसान टिप्स स्किन रखेंगे जवां

स्किन की सही से देखभाल ना करने से उसपर बढ़ती उम्र के लक्षण नजर आने लगते हैं। ऐसे में त्वचा समय से पहले ही बेजान व बूढ़ी दिखाई देने लगती है। ब्यूटी एक्सपर्ट अनुसार, हमारी स्किन 20 साल की उम्र के बाद 1 प्रतिशत तक अपनी कोमलता व लोच खोने लगती है। वहीं 25 की उम्र के बाद तो स्किन को ज्यादा नुकसान होने का खतरा रहता है। ऐसे में इसकी सही से देखभाल करने की जरूरत होती है। नहीं तो त्वचा पर समय से पहले खिंचाव होने व झुर्रियां पड़ने की परेशानी झेलनी पड़ सकती है। ऐसे में अगर आप 25 की है तो आज हम आपको बताते हैं कि जवां व खूबसूरत त्वचा के लिए आपको अपनी स्किन केयर में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए...

मॉइस्चराइजिंग करें

25 की उम्र के बाद महिलाओं की स्किन भी कठोर होने लगती हैं। इससे बचने व त्वचा को मुलायम बनाने के लिए मॉइस्चराइज की जरूरत होती है। वहीं स्किन को सूखा व लंबे समय तक बिना मॉइस्चराइज रखने से त्वचा पर बढ़ती उम्र के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में आप दूध युक्त क्लींजर का इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन अंदर से पोषित होकर साफ, निखरी, मुलायम व जवां नजर आएगी। इसके साथ ही त्वचा में खिंचाव व झुर्रियों की समस्या से बचाव रहेगा। आप मेकअप रिमूव करने के लिए भी मिल्क क्लींजर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा पर मौजूद गंदगी गहराई से साफ होगी।

PunjabKesari

केमिकल एक्सफोलिएटर से बनाएं दूरी

बढ़ती उम्र के साथ शारीरिक एक्सफोलिएशन से बचने से भी स्किन हेल्दी रहती है। ज्यादा बार व केमिकलयुक्त स्क्रब करने से त्वचा को नुकसान और झुर्रियां होने का खतरा रहता है। इसकी जगह पर ग्लाइकोलिक एसिड और विटामिन सी युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करें। ये गहराई से स्किन की सफाई करके उसे हेल्दी व ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा।

हाइड्रेटिंग उत्पादन करें इस्तेमाल

सर्दियों में खासतौर पर स्किन को नमी की जरूरत होती है। इससे स्किन लंबे सय तक हैल्दी रहती है। इसके लिए आप अच्छा सा मॉइस्चराइजर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह गहराई से स्किन को पोषित करके उसे लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। एक्सपर्ट अनुसार, पानी की कमी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करने का काम करती है। ऐसे में इससे बचने के लिए दिन में 3-4 बार अपनी त्वचा की देखभाल के लिए मॉइस्चराइजर लगाएं। इसके अलावा आप सप्ताह में एक या दो बार हाइड्रेटिंग मास्क भी लगा सकती हैं। इससे भी आपकी स्किन में नमी बरकरार रहने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

स्किन को हेल्दी रखेगा सीरम

वातावरण में बढ़ते प्रदूषण की वजह से स्किन को नुकसान होना आम बात है। इसके कारण कम उम्र में ही त्वचा बूढ़ी नजर आने लगती है। ऐसे में स्किन को सुरक्षित रखने के लिए स्किनकेयर रूटीन में एंटीऑक्सिडेंट को जरूरत होती है। इसके लिए सीरम इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। यह स्किन में तेजी से प्रवेश करके त्वचा को हेल्दी व जवां बनाएं रखने में मदद करता है।

 

Related News