30 OCTFRIDAY2020 1:55:02 PM
Nari

सब्जी का स्वाद दोगुना बढ़ाएंगे ये कुकिंग टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Sep, 2020 06:00 PM
सब्जी का स्वाद दोगुना बढ़ाएंगे ये कुकिंग टिप्स

कई बार बहुत मेहनत करने के बाद भी सब्जी का स्वाद अच्छा नहीं आता है। ऐसे में इसे बनाने से पहले कुछ चीजों का खास ध्यान देने की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ कुकिंग टिप्स बताते हैं, जिसे अपनाकर आप अपनी सब्जी दिखने में अच्छे लगने के साथ खाने में भी बेहद टेस्टी बनेगी। 

1. अगर आपकी भी सब्जियों को बनाते समय अच्छा कलर नहीं आ पाता है तो इसमें 2 चम्मच दूध मिलाकर पकाए। इसके अलावा उबाल कर बनाई जाने वाली सब्जियों में उबलते समय ही नमक मिक्स करें। इससे सब्जी का स्वाद दोगुना होने के साथ रंग भी बरकरार रहेगा। 

nari,PunjabKesari

2. अगर आप कोई भरवां सब्जी बना रही है तो इसके मसाले को तैयार करते समय उसमें 1-2 चम्मच मूंगफली का पाउडर मिक्स करें। इससे सब्जी का स्वाद और भी बढ़ जाएगा। 

3. अगर आपकी सब्जी में पनीर सॉफ्ट नहीं होता है तो इसके लिए इसे तलने के बाद 5-10 मिनट के लिए गुनगुने पानी में रख दें। उसके बाद पनीर को पानी से निचोड़ अपनी सब्जी की  ग्रेवी में पकाएं। 

nari,PunjabKesari

4. अगर आप सब्जी में दही की गेव्री डालकर खाना पसंद करते हैं तो इसे बनाने के लिए नमक को एक उबाल आने के बाद ही मिक्स करें। इससे दही बिना फटे सब्जी में अच्छे से मिक्स हो जाएगा। साथ ही स्वाद भी अच्छा मिलेगा। 

5. अगर आपने रातभर चने नहीं भिगोए तो ऐसे में इसे जल्दी उबालने के लिए कुकर में चने के साथ थोड़ा सा कच्चा पपीता काट कर डाल दें। जब चने गल जाए तो पपीते को भी सब्जी में मिला दें। इससे चने गाढ़े और टेस्टी बनेंगे।  

6. तल कर बनाई जाने वाली सब्जियों को बनाने से पहले पैन में कुछ बूंदें सिरके की डालने से सब्जी बेहद टेस्टी बनती है। 

nari,PunjabKesari

7. सब्जी का तीखापन कम करने के लिए उसमें मलाई, दही, क्रीम, मक्खन आदि मिक्स कर एक उबाल आने तक पका लें। 

8. अक्सर सब्जी में नमक ज्यादा पड़ने की भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इसमें आटे से छोटी-छोटी गोलियां तैयार कर एक उबाल आने तक सब्जी को पकाए। बाद में इसे सब्जी से बाहर निकाल दें। इसके अलावा ब्रेड के टुकड़े और उबला हुआ आलू डालने से भी नमक की परेशानी दूर होती है।

9. अगर ग्रवी में खट्टापन ज्यादा हो तो इसे कम व ठीक करने के लिए इसमें 1-2 चम्मच चीनी मिला दें। 


 

Related News